मिड डे मील की परिवर्तन लागत में बढ़ोत्तरी : प्राइमरी में 3.59 व जूनियर में 5.38 रुपये

  • जुलाई से महंगा होगा बच्चों का भोजन
  • मिड डे मील की परिवर्तन लागत में बढ़ोत्तरी
  • प्रति छात्र प्राइमरी में 3.34 रुपये से बढ़कर 3.59 रूपए
  • जूनियर हाईस्कूल में 5 रुपये से बढ़कर 5.38 रुपये
झांसी। मध्याह्न भोजन योजना के तहत बच्चों को विद्यालयों में परोसे जाने वाले भोजन की परिवर्तन लागत में बढ़ोत्तरी कर दी गई है। नई दरें एक जुलाई से प्रभावी होंगी।

सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को मध्याह्न भोजन योजना के तहत पका पकाया भोजन उपलब्ध कराया जाता है। जनपद में इस योजना से दो लाख बच्चे आच्छादित हैं। बच्चों के भोजन के लिए गेहूं व चावल सरकारी राशन की दुकानों के जरिये मुहैया कराया जाता है। जबकि, भोजन पकाने में प्रयुक्त होने वाली अन्य सामग्री मसाले, सब्जी, दूध, शक्कर आदि के लिए परिवर्तन लागत प्रदान की जाती है।

मध्याह्न भोजन प्राधिकरण द्वारा यह लागत प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूलों के बच्चों के लिए अलग - अलग दर से प्रदान की जाती है। वर्तमान में यह राशि प्राइमरी के लिए 3.34 रुपये तथा जूनियर हाईस्कूल के लिए 5 रुपये प्रति बच्चा प्रति दिन है। एक जुलाई से मध्याह्न भोजन प्राधिकरण इसमें वृद्धि करने जा रहा है। नवीन शिक्षण सत्र से विद्यालयों को प्राइमरी स्तर के बच्चों के लिए 3.59 तथा जूनियर हाईस्कूल के बच्चों के लिए 5.38 रुपये प्रति बच्चा प्रति दिन उपलब्ध कराए जाएंगे।



मिड-डे-मील में कनवर्जन कास्ट बढ़ी
लखनऊ (ब्यूरो)। राज्य सरकार ने मिड-डे-मील में कनवर्जन कास्ट बढ़ा दी है। प्राथमिक स्कूलों में प्रति छात्र 3.59 रुपये और उच्च प्राथमिक में 5.38 रुपये कनवर्जन कास्ट दी जाएगी। बढ़ी हुई दरें 1 जुलाई से प्रभावी होंगी। इस संबंध में मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की निदेशक श्रद्धा मिश्रा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश भेज दिया है।
मिड-डे-मील योजना के तहत सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को खाना दिया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधानों और शहरी क्षेत्रों में स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से खाना बंटवाया जाता है। खाना बनाने के लिए प्रति छात्र के हिसाब से कनवर्जन कास्ट देने की व्यवस्था है। मौजूदा समय प्राथमिक स्कूल में 3.34 और उच्च प्राथमिक में 5 रुपये कनवर्जन कास्ट दी जा रही है। प्रदेशभर में करीब दो करोड़ छात्र-छात्राओं को खाना दिया जाता है। 
खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
मिड डे मील की परिवर्तन लागत में बढ़ोत्तरी : प्राइमरी में 3.59 व जूनियर में 5.38 रुपये Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.