बीटीसी की तीन हजार सीटें बढीं : बीटीसी के 60 नए कॉलेजों को सम्बद्धता की हरी झंडी

लखनऊ : बीटीसी की तीन हजार सीटें बढ़ गई हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की बैठक में गुरुवार को 60 कॉलेजों को मान्यता देने की सिफारिश शासन से की गई।  एससीईआरटी के निदेशक एसवीपी सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय किया गया। प्रत्येक कॉलेज के लिए 50 सीटें स्वीकृत हैं। उम्मीद है कि शीघ्र शासन से भी हरी झंडी मिल जाएगी। राज्यस्तरीय समिति के समक्ष 133 कॉलेजों के मान्यता का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया, जिसमें 48 का प्रस्ताव विभिन्न कारणों से लंबित हैं जबकि एक कालेज के आवेदन को अस्वीकृत कर दिया गया। बाकी 24 कॉलेजों के बारे में आगे विचार किए जाने की उम्मीद है।

खबर साभार : दैनिक जागरण

लखनऊ। दो वर्षीय बीटीसी पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए गुरुवार को 60 निजी बीटीसी कॉलेजों को सम्बद्धता देने पर मुहर लगा दी गई है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा जहां से सम्बद्धता के आदेश निर्गत किए जाएंगे।

मौजूदा समय में प्रदेश में करीब 712 बीटीसी कॉलेजों में 39 हजार सीटें हैं। गुरुवार को नए बीटीसी कॉलेजों को सम्बद्धता दिए जाने के लिए गुरुवार को एसीईआरटी निदेशालय में बैठक हुई। जिसमें 133 कॉलेजों की पत्रावलियां रखी गईं। इनमें केवल 60 कॉलेज ही सम्बद्धता की शर्तो पर खरे उतरे, लिहाजा उन्हें सम्बद्धता देने की संस्तुति कर दी गई। इसके अलावा 24 ऐसे कॉलेज भी थे जिन्हें नेशनल टीचर फॉर काउंसिल एजूकेशन (एनसीटीई) से वर्ष 2014-15 के लिए मान्यता मिल गई है। लेकिन अभी 2013-14 के एफिलिएशन का मामला चल रहा है। इसलिए जब 2014-15 के लिए आवेदन मांगे जाएंगे उस समय इन 36 कॉलेजों पर विचार किया जाएगा। बैठक में 12 कॉलेजों को सम्बद्धता दिए जाने के लिए मानकों में कमी की वजह से उस पर फैसला नहीं हो सका।

वहीं 36 कॉलेजों की जांच में भी सम्बद्वता की शर्ते नहीं पूरी मिलीं। इसकेअलावा मेरठ के एक कॉलेज की सम्बद्धता वापसी पर भी मुहर लगा दी गई। बैठक में एससीईआरटी निदेशक सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह उपस्थित थे।
खबर साभार : डीएनए



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी की तीन हजार सीटें बढीं : बीटीसी के 60 नए कॉलेजों को सम्बद्धता की हरी झंडी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:54 AM Rating: 5

1 comment:

Unknown said...

Btc 2014 ka second list Jo 10 jila diya gaya hai kb alotment card diya jayega

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.