सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप : शिक्षा निदेशालय पर कई घंटे धरना

लखनऊ। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए बुधवार को बेसिक शिक्षा निदेशालय पर कई घंटे धरना दिया। शिक्षक संघ के अनुसार सरकार ने 15 सूत्रीय मांगपत्र को मानने का आश्वासन दिया था। इसके बावजूद अभी मांगें पूरी नहीं की गई हैं। संघ के अध्यक्ष संजय कुमार मिश्र के अनुसार एक अप्रैल 2005 के बाद नियुक्त शिक्षकों को पुरानी पेंशन का लाभ दिया जाना चाहिए।


खबर साभार : अमर उजाला



  • शिक्षकों ने घेरा शिक्षा निदेशालय 
  • 15 सूत्री मांगों को लेकर सौंपा मुख्यमंत्री को ज्ञापन
  • अगस्त से शुरू होंगे जिलेवार धरना-प्रदर्शन
वेतन विसंगतियों और पुरानी पेंशन बहाली की तमाम मांगों को लेकर बुधवार को उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के शिक्षकों और पदाधिकारियों ने धरना दिया। शिक्षकों ने अपनी मांगों के संदर्भ में मुख्यमंत्री के एक नाम ज्ञापन शिक्षा निदेशक बेसिक को सौंपा। शिक्षा निदेशक बेसिक कार्यालय के प्रागंण में शिक्षा निदेशक बेसिक डीजी शर्मा ने शिक्षकों से ज्ञापन लेकर इसे मुख्यमंत्री तक पहुंचाने और उचित मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया।

शिक्षक संघ के महामंत्री जबर सिंह यादव ने बताया कि शिक्षकों को पदोन्नति के पद नाम 4600 ग्रेड पे का पे बैंड में न्यूनतम एवं चयन वेतनमान के प्रावधानों के अनुसार वेतन निर्धारण कराया जाये। इस मांग को लेकर कई बार सरकार को प्रत्यावेदन दिया जा चुका है, लेकिन अब तक किसी तरह की प्रगति नहीं हुई। 1वहीं एक अप्रैल 2005 के बाद नियुक्त शिक्षकों को पुरानी पेंशन से अच्छादित किया जाए। कार्यरत दशा में मृतक शिक्षकों के आश्रितों को पूर्व की भांति नियुक्ति की जाए। शिक्षकों को प्राप्त मंहगाई भत्ता का पचास प्रतिशत मूल वेतन में जोड़कर पूर्व निर्णयों के अनुसार वेतन भुगतान किया जाये। शिक्षा मित्रों को शिक्षक पद पर समायोजित किया जाये। राज्य कर्मचारियों की भांति शिक्षकों को भी चिकित्सीय सुविधा प्रदान की जाये और शिक्षकों की सामूहिक बीमा धनराशि पांच लाख रुपये किया जाये।

शिक्षक नेताओं ने कहा कि अगर सरकार ने तत्काल उनकी मांगों पर विचार नहीं किया तो शिक्षक अपने हक की लड़ाई के लिए तैयार हैं। इसके लिए अगस्त में जनपदों में धरना-प्रदर्शन शुरू होंगे और सितंबर के पहले सप्ताह में राजधानी में एक बड़ा आंदोलन किया जायेगा। धरने की अध्यक्षता संजय मिश्र ने की। इस मौके पर कोषाध्यक्ष विश्वनाथ सिंह, पूर्व महामंत्री वेदपाल सिंह, सदस्य कार्यसमिति जर्नादन सिंह और वरिष्ठ उपाध्यक्ष नौरंग सिंह मौजूद थे।
खबर साभार : दैनिक जागरण 


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप : शिक्षा निदेशालय पर कई घंटे धरना Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:11 AM Rating: 5

4 comments:

Unknown said...

antarjanpadiy sthantaran kiya jayega ki nahi? yadi kiya jayrga to kab tak ? yadi kisi ko ia bare men koi suchana hai ti batayen.

Unknown said...

Sir Ji Bilkul sahi kar rahen hain ap log. Mritak aashrit ke liye to pahle ki bhanti niyukti hona hi chahiye kyu ki ye kisi ke sath ho sakta hai. to kam se kam uske Family ko to thoda sahayog mile jayega. Sir ye bilkul lagu hona chahiye. Govt ko ye bilkul ker dena chahiye.

Unknown said...

MDM ke karya se adhyapako ko mukt kiya jana chahiye.

Unknown said...

Shikshak ekta zindabad.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.