विस में उठा टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों की भर्ती का मामला

उत्तर प्रदेश विधानसभा में मंगलवार को प्रदेश के प्राथमिक विालयों में रिक्त सहायक अध्यापक के पद पर शिक्षकों की भर्ती का मामला जोर-शोर से उठा। भाजपा द्वारा उठाए गए इस सवाल पर सरकार की ओर से बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने सदन में उत्तर दिया। लेकिन सरकार के जवाब से असंतुष्ट नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य ने सरकार पर सदन को गुमराह करने का आरोप लगाया और बसपा के सदस्य इस मसले पर सदन से वाकआउट कर गए। 

प्रश्नकाल में भाजपा के सदस्य सुरेश राणा ने बेसिक शिक्षा मंत्री से यह सवाल किया कि प्रदेश के प्राथमिक विालयों में रिक्त सहायक अध्यापक के पदों को भरने के संबंध में उच्च न्यायालय इलाहाबाद द्वारा 20 नवंबर, 2013 को पारित आदेश के अनुरूप टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी? 

इस सवाल पर बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने कहा कि उच्च न्यायालय इलाहाबाद द्वारा पारित आदेश 20 नवंबर 2013 के विरुद्ध उच्चतम न्यायालय में योजित विशेष अनुज्ञा याचिका संख्या-1874-1902/2014 में पारित अंतरिम आदेश 25 मार्च 2014 के अनुपालन में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों के चयन/नियुक्ति की प्रक्रिया गतिमान है। मंत्री ने कहा कि इन शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया अब तक हो जाती, लेकिन स्वच्छ नियुक्ति की प्रक्रिया में तमाम अवरोध आ रहे हैं। पिछली सरकार में नियुक्ति की नियमावली में बदलाव किया गया, जिसके तहत टीईटी अभ्यर्थियांे की नियुक्ति में मेरिट का प्रावधान कर दिया गया। ऐसे में तमाम अभ्यर्थियों ने नंबर बढ़वाना शुरू कर दिया। श्री चौधरी ने एक घटना का जिक्र करते हुए बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान हुई चेकिंग में पकड़ी गई एक गाड़ी में घूस देने के लिए 64 लाख रुपए लाए जा रहे थे, इसमें लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था। 

मंत्री श्री चौधरी ने कहा कि शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया में जरूर देरी हो सकती है, लेकिन हमारी मंशा है कि पारदर्शी तरीके से जल्द से जल्द शिक्षकों की तैनाती हो जाए। इस दौरान अनुपूरक प्रश्न के तहत नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि मंत्रीजी से हम सिर्फ इतनी जानकारी चाहते हैं कि 72,825 शिक्षकों की नियुक्ति कब तक हो जाएगी? इसपर बेसिक शिक्षा मंत्री के दिए गए जवाब से असंतुष्ट होकर नेता प्रतिपक्ष श्री मौर्य ने कहा कि सरकार इस सवाल पर सीधा जवाब नहीं दे रही है। मंत्रीजी सदन को गुमराह कर रहे हैं। ऐसे में हमारा इस मसले पर सदन से वाकआउट करते हैं।

खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
विस में उठा टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों की भर्ती का मामला Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:23 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.