मिड डे मील की व्यवस्था सुधारने के लिए एक और पहल : हर किसी से होगी ‘सीधी बात’

  • रसोइयों, ग्राम प्रधान, कोटेदार और स्कूल प्रबंधन टीम के सदस्यों के नाम और मोबाइल नंबर भी होंगे ऑनलाइन
  • अगर किसी के पास मोबाइल नहीं है तो वह रिश्तेदार का नंबर भी दे सकता है
इलाहाबाद। एमडीएम की गुणवत्ता बरकरार रहे और इसमें कोई मनमानी न हो, इसके लिए मिड डे मील प्राधिकरण अब व्यवस्था से जुड़े हर शख्स से सीधी बात करने की तैयारी में है। इसके तहत रसोइयों से लेकर ग्राम प्रधान, कोटेदार के साथ ही स्कूल प्रबंधन टीम के सदस्यों के नाम और मोबाइल नंबर का ब्यौरा ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाने का फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि अब तक मिड डे मील से जुड़ी जानकारी के लिए सिर्फ प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों के नाम और मोबाइल नंबर ही ऑनलाइन हुए थे।
स्कूलों में एमडीएम की स्थिति जानने के लिए आईवीआरएस (इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पांस सिस्टम) के तहत प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों से संपर्क किया जाता है। अब तक व्यवस्था से जुड़े रसोइयों, ग्राम प्रधान, कोटेदार और स्कूल प्रबंधन टीम के सदस्य इससे अछूते थे। इन सभी से सीधे जुड़ने के लिए ही अब प्राधिकरण की ओर से नया कदम उठाया जा रहा है। अब रसोइयों, ग्राम प्रधान, कोटेदार और स्कूल प्रबंधन टीम के सदस्यों के नाम और मोबाइल नंबर भी ऑनलाइन उपलब्ध होने से मिड डे मील व्यवस्था से जुड़े सभी लोग सीधे प्राधिकरण के संपर्क में रहेंगे।
एमडीएम के मंडल समन्वयक सुनीत कुमार पांडेय ने बताया कि नए सत्र के लिए रसोइयों को संविदा पर रखने की प्रक्रिया चल रही है। उनसे फोन नंबर भी लिए जाएंगे। अगर किसी के पास मोबाइल नहीं है तो वह रिश्तेदार का नंबर भी दे सकता है।

खबर साभार : अमर उजाला कॉम्पैक्ट


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
मिड डे मील की व्यवस्था सुधारने के लिए एक और पहल : हर किसी से होगी ‘सीधी बात’ Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:28 AM Rating: 5

7 comments:

Unknown said...

MDM ki jimmedari se pradhan adhyapakon ko mukkt rakha jana chahiye.

Unknown said...

sarakari school MDM ke wajah se barbad huaa hai .yadi sarakari school ko sudharana hai to MDM ko tatkal band kana hoga.

Unknown said...

agar master ko mdm se hta denge to unki marenge kaise

Unknown said...

adhyapakon ko mdm ke karya se hataya jana chahiye. bombey high court ne apane phaisale main kaha hai ki adhyapakon se mdm ka karya lena kanun ka ulanghan hai.

Unknown said...

MDM me sudhar to hoga nahi par pardhan aur sikshko smc ke bech educetion jarur barbad hoga govermant ko chahey ki mdm ka pur jimmedari teachar ko de yea smc or pardhan acoount se kisi ek ke naam se ho

rajan said...

Teacher ko MDM ke karya se mukt rakha jana chahiye. Teacher padhane ke liye hain khana baneane ke liye nahi.

Unknown said...

please mdm se teachers ko mukti dilwayain wo bechare apne karyon se hi pareshan hain

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.