बी0टी0सी0 (BTC) द्विवर्षीय प्रशिक्षण कार्यक्रम : एक माह (30 प्रशिक्षण दिवस) का इण्टर्नशिप कार्यक्रम

इण्टर्नशिप (Enternship)
 बी0टी0सी0 (द्विवर्षीय) प्रशिक्षण कार्यक्रम चार सेमेस्टर में सम्पन्न किया जाएगा। प्रत्येक सेमेस्टर छः माह का होगा। एक माह (30 प्रशिक्षण दिवस) का इण्टर्नषिप कार्यक्रम सभी सेमेस्टर्स में किया जाना है। इण्टर्नषिप के अन्तर्गत प्रषिक्षु डायट/संस्थान के निर्देषन में प्रत्येक सेमेस्टर के अन्तिम एक माह में प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में जाएंगे तथा विद्यालय के समस्त शैक्षिक क्रियाकलापों का अध्ययन करेंगे, विद्यालय में कक्षा-शिक्षण, क्रियात्मक शोध, पाठ्यक्रम, पाठ्यपुस्तकों एवं शिक्षक-संदशिकाओं का प्रयोग करना सीखेंगे, साथ ही पाठ्यसहगामी क्रियाकलाप, सामुदायिक सहभागिता, शैक्षिक नवाचार, विद्यालय सहयोगी समितियों की बैठकोें, विद्यालय अभिलेखों के रख-रखाव आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

  • डायट/संस्थान प्रत्येक प्रशिक्षु को एक सेमेस्टर में 15-15 दिवस के लिए अधिकतम दो विद्यालय आवंटित कर सकता है। इण्टर्नशिप के दौरान प्रशिक्षु को 15-15 दिन के अंतराल में दो बार डायट/संस्थान में आकर आवंटित विद्यालय में किये गये शैक्षिक कार्यों का प्रस्तुतीकरण करना होगा।

  • सेमेस्टरवार प्रशिक्षु शिक्षक को विद्यालय में किन-किन बिन्दुओं पर ध्यान केन्द्रित करना है तथा किन-किन पर उसका मूल्यांकन इण्टर्नशिप के दौरान किया जाना है, निम्नवत् है।
  • प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ  सेमेस्टर में प्रशिक्षु शिक्षक को आवंटित विद्यालयों में विद्यालय परिवेश, बच्चों, शिक्षकों के साथ समन्वय स्थापित कर, विद्यालयों में निम्न गतिविधि करनी होग। 


इन्टर्नशिप में अंक प्रदान करने हेतु मार्गदर्शक प्रपत्र
प्रत्येक समेस्टर में 200 अंक इन्टर्नशिप के होंगे, जिनमें से 50 प्रतिशत अंक(100 अंक) सम्बन्धित विद्यालय (इन्टर्नशिप हेतु आवंटित) के प्रधानाध्यापक द्वारा दिये जायेंगे तथा 50 प्रतिशत अंक(100 अंक) सम्बन्धित संस्था द्वारा दिये जायेंगे।



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बी0टी0सी0 (BTC) द्विवर्षीय प्रशिक्षण कार्यक्रम : एक माह (30 प्रशिक्षण दिवस) का इण्टर्नशिप कार्यक्रम Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 5:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.