गणित व विज्ञान शिक्षक के 20 हजार पदों के लिए दूसरी काउंसलिंग 23 - 24 जुलाई को

उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित व विज्ञान शिक्षक के 20 हजार से अधिक रिक्त पदों के लिए काउंसलिंग 23 व 24 जुलाई को की जाएगी। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने इस संबंध में मंगलवार को शासनादेश जारी कर दिया। उन्होंने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद को इस बारे में कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित व विज्ञान शिक्षक के 29,334 पदों के लिए मेरिट जारी करते हुए पहले चरण की काउंसलिंग 7 व 8 जुलाई को हुई थी। उसमें मात्र 8500 अभ्यर्थी ही शामिल हुए जबकि मेरिट जारी करते हुए आरक्षणवार, जातिवार और विषयवार तीन गुना तथा विशेष आरक्षण वाले पांच गुना अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया था। पर्याप्त संख्या में काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थियों के न आने पर सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने दूसरे चरण की काउंसलिंग की अनुमति शासन से मांगी थी। इसी आधार पर यह अनुमति दी गई है।

सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने शासनादेश जारी करते हुए कहा है कि दूसरे चरण की काउंसलिंग की अनुमति परिषद के अनुरोध पर दी जा रही है। इसकी सूचना अभ्यर्थियों को भी दी जाएगी ताकि वे समय से डायटों पर काउंसलिंग के लिए पहुंच सकें।


खबर साभार : अमर उजाला 

  • बेसिक शिक्षा परिषद के प्रस्ताव को शासन ने दी मंजूरी
  • पहले चरण की काउंसिलिंग के बाद भी खाली रह गए थे पद
बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित जूनियर हाईस्कूलों में गणित और विज्ञान के शिक्षकों के 29334 पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की दूसरी काउंसिलिंग 23 और 24 जुलाई को होगी। बेसिक शिक्षा परिषद के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए शासन ने दूसरी काउंसिलिंग के लिए अनुमति दे दी है। गणित और विज्ञान शिक्षकों की भर्ती के लिए सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) में अभ्यर्थियों की पहली काउंसिलिंग सात और आठ जुलाई को हुई थी जिसमें लगभग 8500 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। पहले चरण की काउंसिलिंग के बाद भी शिक्षकों के 20000 से अधिक पद खाली बचे हैं। इन पदों को भरने के लिए शासन ने बेसिक शिक्षा परिषद से दूसरे चरण की काउंसिलिंग का प्रस्ताव मांगा था। परिषद ने दूसरी काउंसिलिंग 23 व 24 जुलाई को कराने का प्रस्ताव भेजा था जिसे शासन ने मंजूरी दे दी है। 1बेसिक शिक्षा विभाग जूनियर हाईस्कूलों में पहली बार शिक्षकों की सीधी भर्ती कर रहा है। जूनियर हाईस्कूलों में बड़ी संख्या में गणित और विज्ञान शिक्षकों के पद खाली होने से विभाग ने नियमावली में संशोधन करके इन विषयों के अध्यापकों के पदों पर सीधी भर्ती करने का फैसला किया है। इन शिक्षकों की भर्ती के बाद उम्मीद है कि विभिन्न स्थानों पर शिक्षकों की कमी दूर हो जाएगी।
खबर साभार : दैनिक जागरण 



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
गणित व विज्ञान शिक्षक के 20 हजार पदों के लिए दूसरी काउंसलिंग 23 - 24 जुलाई को Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 5:59 AM Rating: 5

1 comment:

Unknown said...

2 Merit list kb tak aa jayegi distic wise

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.