2011 मे टेट पास और 2012 मे बीएड करने वाले शिक्षक बनने की रेस मे अयोग्य

  •  विज्ञान-गणित शिक्षकों का प्रकरण 
  • माध्यमिक शिक्षा परिषद ने आरटीआइ में किया खुलासा
  • अभ्यर्थियों में खुलासे के बाद मचा हड़कंप
विशेषज्ञ शिक्षक बनने की प्रक्रिया भले ही बेहद धीमी गति से चल रही हो, लेकिन इसमें कई ऐसे अभ्यर्थियों ने भी दावेदारी पेश की है, जो ‘अयोग्य’ हैं। यह खुलासा माध्यमिक शिक्षा परिषद ने एक आरटीआइ के जवाब में किया है। ऐसे में तय है कि पहले टीईटी और बाद में बीएड पास करने वालों का शिक्षक बनने का मंसूबा पूरा नहीं हो पाएगा। शिक्षा विभाग भी ऐसे लोगों की छंटनी करने जा रहा है। 
प्रदेश सरकार के निर्देश पर इन दिनों परिषदीय स्कूलों के उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान-गणित के शिक्षकों की भर्ती चल रही है। 29334 शिक्षकों की भर्ती करने के लिए जनपदों को लक्ष्य बांट दिया गया है व जनपदवार ही कट ऑफ मेरिट प्रकाशित कराई गई। बीते सात-आठ जुलाई को पहला और बाद में 23-24 जुलाई को दूसरा कट ऑफ जारी किया। हालांकि इन दोनों बार की काउंसिलिंग में अपेक्षा से काफी कम अभ्यर्थी पहुंचे। इसमें कई अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने वर्ष 2011 में टीईटी की परीक्षा पास की और 2012 में बीएड उत्तीर्ण किया। ताज्जुब यह है कि जब टीईटी परीक्षा में बैठने के योग्य ही नहीं थे तब वह शामिल कैसे हो गए। 



बात यहीं तक सीमित नहीं रही बल्कि ऐसे अभ्यर्थियों में से कई ने विज्ञान व गणित का शिक्षक बनने के लिए काउंसिलिंग में दावा ठोंक दिया है। उन्हीं में से कुछ अभ्यर्थियों ने माध्यमिक शिक्षा परिषद से आरटीआइ के जरिये यह सूचना मांग ली। जिसमें स्पष्ट रूप से पूछा गया कि क्या 2012 में बीएड परीक्षा पास करने वाले छात्र भी अध्यापक पात्रता परीक्षा 2011 में शामिल होने के लिए अर्ह थे। इस पर परिषद ने जवाब दिया कि 2011 के टीईटी में शामिल होने के लिए उसी वर्ष बीएड पास हों या फिर 2011 की बीएड परीक्षा में शामिल हो रहे हों। इस खुलासे से हड़कंप मच गया। शिक्षा विभाग भी अब विज्ञान-गणित की काउंसिलिंग में शामिल होने वालों की पड़ताल करने जा रहा है, ताकि जो अभ्यर्थी 2011 के टीईटी और 2012 के बीएड पास हों उन्हें बाहर कर दिया जाएगा। इससे यह भी तय है कि अब विज्ञान-गणित की मेरिट और नीचे जाएगी, साथ ही विशेषज्ञ शिक्षकों के लिए काउंसिलिंग की तीसरी सूची भी अगस्त में आने की उम्मीद है। 1


2011 में टीईटी और 2012 में बीएड पास करने वाले किसी दशा में शिक्षक बनने के लिए योग्य नहीं है ऐसे लोगों ने यदि अपनी काउंसिलिंग करा भी ली है तो उन्हें बाहर कर दिया जाएगा। यह जरूर है कि 2013 की टीईटी के समय निर्देश था कि उस साल बीएड पास होने वाले अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं, लेकिन ऐसे निर्देश 2011 में नहीं थे।
 ~ राजकुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी।

खबर साभार :   दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
2011 मे टेट पास और 2012 मे बीएड करने वाले शिक्षक बनने की रेस मे अयोग्य Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:08 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.