परिषदीय स्कूल के बच्चे पढ़ेंगे डॉ. लोहिया की जीवनी : कक्षा-6 की किताब महान व्यक्तित्व में

प्रख्यात समाजवादी चिंतक डा. राम मनोहर लोहिया का जन्म कहां हुआ था? उन्होंने समाज के लिए कौन-कौन से कार्य किए? अब बेसिक शिक्षा परिषद के जूनियर विद्यालयों  में पढ़ने वाले बच्चे भी डा. राम मनोहर लोहिया के जीवन से रूबरू हो सकेंगे। इसके लिए कक्षा-6 की किताब महान व्यक्तित्व में उनकी जीवनी से संबंधित एक नया अध्याय जोड़ने की तैयारी है।

शासन के निर्देश पर राज्य शिक्षा संस्थान, इलाहाबाद ने डा. लोहिया की जीवनी का पाठ तैयार कर अनुमोदन के लिए बेसिक शिक्षा परिषद के अध्यक्ष एवं बेसिक शिक्षा निदेशक के पास भेज दिया है। अनुमोदन मिलने के बाद उसे किताब में शामिल किया जाएगा। सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत परिषदीय विद्यालयों, राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त एवं माध्यमिक विद्यालयों, समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित राजकीय व एडेड स्कूल तथा मदरसों में कक्षा 1 से 8 तक के सभी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के बालकों तथा सभी वर्ग की बालिकाओं को निशुल्क किताबें दिए जाने का प्रावधान है।

इस बार जूनियर कक्षाओं में गणित की एक किताब करने के बाद अब अगले शैक्षिक सत्र से जूनियर में डा.राम मनोहर लोहिया की जीवनी शामिल करने की तैयारी है। विभागीय जानकारों के मुताबिक सपा सरकार चाहती है कि प्रख्यात समाजवादी चिंतक डा. राम मनोहर लोहिया और उनके द्वारा किए गए सामाजिक कार्यो के बारे में परिषदीय विद्यालयों के बच्चे भी जानें।

परिषदीय विद्यालयों  में कक्षा एक से 8 तक किताबें निर्धारित हैं। कक्षा 1 से 3 में 16, कक्षा 4-5 में 14, कक्षा 6 में 13 तथा कक्षा 7 व 8 में 10-10 किताबें पढ़ाई जाती हैं। कक्षा-6 में बच्चों को पढ़ाई जाने वाली किताब महान व्यक्तित्व में राष्ट्रपति महात्मा गांधी, बेगम हजरत महल, श्रीनिवास रामानुजन, डा.विश्वेश्वरैया से लेकर पं. जवाहर लाल नेहरू और जमशेद जी टाटा की जीवनी सहित 31 अध्याय शामिल हैं। अब डा. राम मनोहर लोहिया की जीवनी के बाद अध्याय की संख्या बढ़कर 32 हो जाएगी। 



खबर साभार :   डेली न्यूज एक्टिविस्ट


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
परिषदीय स्कूल के बच्चे पढ़ेंगे डॉ. लोहिया की जीवनी : कक्षा-6 की किताब महान व्यक्तित्व में Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:15 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.