गणित-विज्ञान शिक्षकों के पदों पर काउंसिलिंग 7 जुलाई से : भर्ती प्रक्रिया 31 जुलाई तक पूरी होगी


लखनऊ (डीएनएन)। शासन ने प्रदेश के 29,334 जूनियर हाईस्कूलों में गणित एवं विज्ञान के पदों पर अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू करने के आदेश जारी कर दिए हैं। अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 7 व 8 जुलाई से शुरू की जाएगी। जबकि भर्ती प्रक्रिया 31 जुलाई तक पूरी करनी होगी। सोमवार को सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने इसका आदेश जारी कर दिया। परिषदीय जूनियर हाईस्कूलों में गणित-विज्ञान के 29,334 पदों पर भर्ती प्रक्रिया एक साल से लटकी हुई थी। इनमें 14,667 गणित व 14,667 विज्ञान वर्ग के पद शामिल हैं। अगस्त 2013 में इन पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए थे। लेकिन काउंसिलिंग शुरू होने से पहले ही नवंबर 2013 में हाईकोर्ट ने 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में टीईटी मेरिट के आधार पर भर्ती करने का फैसला सुना दिया। इसके साथ ही शैक्षिक गुणांक के आधार पर होने वाला वह संधोधन भी रद्द कर दिया जिसमें 29,334 शिक्षक भर्ती होने जा रही थी। जिसके बाद काउंसिलिंग पर रोक लग गई थी। 25 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट केफैसले को सही ठहराया। इस दौरान जूनियर शिक्षक भर्ती के कुछ अभ्यर्थी भी कोर्ट चले गए। उन्होंने तर्क दिया कि शैक्षिक गुणांक के आधार पर उनकी भर्ती तय की गई थी लिहाजा उसी आधार पर इसे किया जाए। इसी आधार पर 29 मई को कोर्ट ने शैक्षिक गुणांक के आधार पर भर्ती के आदेश जारी किए थे।

खबर साभार :  डेली न्यूज एक्टिविस्ट



लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक स्कूलों में गणित व विज्ञान के 29,334 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए काउंसलिंग 7 व 8 जुलाई को की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया 31 जुलाई तक पूरी कर ली जाएगी। सचिव बेसिक शिक्षा हीरालाल गुप्ता ने इस संबंध में सोमवार को शासनादेश जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित व विज्ञान के सहायक अध्यापक के 29,334 पद पर भर्ती के लिए कोई कानूनी बाधा नहीं है। इसलिए फैसला किया गया है कि 11 जुलाई 2013 व 23 अगस्त 2013 को जारी शासनादेश में दी गई व्यवस्था के अनुसार भर्ती प्रक्रिया 31 जुलाई तक पूरी कर ली जाए। भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए बेसिक शिक्षा निदेशक इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश देंगे। 
खबर साभार :  अमर उजाला


यहाँ भी संबन्धित खबर देखें!

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
गणित-विज्ञान शिक्षकों के पदों पर काउंसिलिंग 7 जुलाई से : भर्ती प्रक्रिया 31 जुलाई तक पूरी होगी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:12 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.