72,825 शिक्षक भर्ती : आज से निस्तारित होंगे प्रत्यावेदन : संशोधित ऑनलाइन मेरिट होगी जारी

  • डायटों में प्रत्यावेदनों का लगा अंबार
  • मेरिट जारी करने पर 24 को मंथन 
लखनऊ (ब्यूरो)। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 सहायक प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए प्रत्यावेदन लेने की अंतिम तिथि सोमवार को समाप्त हो गई। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) पर इसके निस्तारण की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू होगी। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। उनके मुताबिक एक आवेदक ने एक-एक जिले में कम से कम दो-दो प्रत्यावेदन दिए हैं। जितना जल्द हो सकेगा मेरिट जारी की जाएगी। सचिव ने इस संबंध में 24 जुलाई को अधिकारियों की बैठक बुलाई है।
बेसिक शिक्षा विभाग ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्राइमरी स्कूलों में टीईटी मेरिट पर शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। नवंबर 2011 में आए आवेदनों के आधार पर अनंतिम वरीयता सूची जारी करते हुए गलती ठीक करने के लिए प्रत्यावेदन मांगे गए थे। इसके लिए पहले 15 जुलाई तक समय सीमा रखी गई थी। बाद में यह 21 जुलाई कर दी गई। सचिव कहते हैं कि प्रत्यावेदन देने के लिए आवेदकों को पर्याप्त समय दिया जा चुका है। डायटों पर लाखों की संख्या में प्रत्यावेदन मिल चुके हैं। अब इसके निस्तारण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी ताकि भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी की जा सके।

खबर साभार : अमर उजाला

परिषदीय स्कूलों में 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन अनंतिम मेरिट सूची की गड़बड़ियों को दुरुस्त करने के बाद संशोधित मेरिट सूची को फिर वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा। संशोधित मेरिट सूची को प्रदर्शित करने में बेसिक शिक्षा विभाग को तकरीबन 15 दिन का समय लग सकता है।

172825 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के तहत बीती चार जून को जारी की गई ऑनलाइन अनंतिम मेरिट में पायी गईं भारी गड़बड़ियों के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने अभ्यर्थियों से आपत्तियां दर्ज कराने के लिए प्रत्यावेदन मांगे थे। संबंधित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) में प्रत्यावेदन देने के लिए पहले आठ जुलाई अंतिम तिथि तय की गई थी।

वेबसाइट न खुलने की समस्या और अभ्यर्थियों की मांग पर अंतिम तारीख को पहली बार बढ़ाकर 15 जुलाई और दूसरी बार 21 जुलाई किया गया। सोमवार शाम पांच बजे डायट में प्रत्यावेदन देने की समयसीमा खत्म हो गई। अंतिम समयसीमा खत्म होने तक प्रदेश के सभी डायट में लाखों की संख्या में प्रत्यावेदन प्राप्त हुए हैं। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने बताया कि पहले प्रत्यावेदनों के माध्यम से दर्ज करायी गईं आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। आपत्तियों के निस्तारण के बाद संशोधित मेरिट सूची को फिर से वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा। इसके बाद काउंसिलिंग आदि की कार्रवाई तय की जाएगी।

खबर साभार :   दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
72,825 शिक्षक भर्ती : आज से निस्तारित होंगे प्रत्यावेदन : संशोधित ऑनलाइन मेरिट होगी जारी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:12 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.