72825 शिक्षक अभ्यर्थियों को करना होगा मेरिट का इंतजार

प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में अंतिम मेरिट के लिए अभी अभ्यर्थियों को इंतजार करना पड़ेगा। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई बैठक में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक ने बताया कि प्रत्यावेदन लाखों की संख्या में आए हैं। डायटों पर अभी इसकी गिनती नहीं हो पाई है। सचिव बेसिक शिक्षा ने निर्देश दिया है कि डायटों पर आए प्रत्यावेदन को पहले रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। इसके बाद एनआईसी से तैयार कराए गए साॅफ्टवेयर से संशोधन किया जाएगा। इस प्रक्रिया में काफी समय लग सकता है।
प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए प्रदेशभर में 68 लाख से अधिक फार्म भरे गए हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके आधार पर अंतिम वरीयता सूची जारी करते हुए 21 जुलाई तक गलतियां ठीक कराने के लिए प्रत्यावेदन मांगे थे। सचिव बेसिक शिक्षा ने वस्तुस्थिति का पता लगाने के लिए बृहस्पतिवार को बैठक बुलाई थी। बैठक में एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम ने बताया कि प्रत्यावेदनों को अभी तक गिना नहीं जा सका है।
सचिव बेसिक शिक्षा ने इस पर निर्देश दिया कि डायट प्राचार्य प्रत्यावेदनों को रजिस्टर में पहले दर्ज करवाएंगे। इस दौरान एनआईसी आवेदन की गलतियों को ठीक करने के लिए एक साॅफ्टवेयर तैयार करेगा। इस साॅफ्टवेयर को एक सप्ताह बाद सभी डायटों पर भेजा जाएगा। डायट इस साॅफ्टवेयर के आधार पर गलतियों को ठीक करेंगे। साॅफ्टवेयर की खास बात यह होगी कि एक जिले में जिस आवेदक के प्रत्यावेदन को निस्तारित किया जाएगा, उसके बाद उसने जहां-जहां फार्म भरे होंगे, वहां-वहां गलतियां ठीक हो जाएंगी। गलतियां ठीक करने के लिए साॅफ्टवेयर में केवल रोल नंबर डाला जाएगा, इसके बाद अभ्यर्थी का पूरा ब्यौरा सामने आ जाएगा। 
खबर साभार : अमर उजाला


72825 शिक्षक अभ्यर्थियों को करना होगा मेरिट का इंतजार

72825 शिक्षक पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को अभी मेरिट का इंतजार करना होगा। आवेदकों की मेरिट सूची तैयार करने में आ रही कठिनाईयों की जानकारी के लिए गुरुवार को बेसिक शिक्षा विभाग सचिव हीरा लाल गुप्ता ने शासन में विभागीय अधिकारियों की बैठक बुलाई थी।

इस दौरान राज्य शैक्षणिक अनुसंधान परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह ने बताया कि लाखों की संख्या एक-एक अभ्यर्थियों द्वारा दर्जनों जिलों में आवेदन किए जाने की वजह से मेरिट सूची तैयार करने में कठिनाई हो रही है। यही वजह है कि आवेदन पत्रों की गिनती में तमाम दुश्वरियां भी सामने आ रही है। ऐसे में गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सॉफ्टवेयर के माध्यम से अभ्यर्थियों की मेरिट सूची तैयार करने साथ-साथ मैनुअल रजिस्टर के माध्यम से भी मेरिट सूची तैयार करें। उधर, एनआइसी को निर्देश दिया गया है कि वह ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार करे जिसके माध्यम से एक साथ सभी जिलों के शिक्षक भर्ती के आवेदकों का आसानी से मेरिट बनाया जा सके।

खबर साभार : दैनिक जागरण



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
72825 शिक्षक अभ्यर्थियों को करना होगा मेरिट का इंतजार Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:45 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.