अब एडेड स्कूलों की भर्ती होगी ऑनलाइन : भर्ती का विज्ञापन सरकारी साइट पर कराना होगा लोड

सरकारी स्कूलों के बाद अब सहायता प्राप्त स्कूलों की भर्ती प्रक्रिया भी ऑनलाइन करने की तैयारी है। स्कूल प्रबंधन रिक्त पदों के लिए जो भी विज्ञापन अखबारों में प्रकाशित कराएगा, उसे शिक्षा विभाग की सरकारी वेबसाइट पर डलवाना होगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए अलग से वेबसाइट   http://schools.rmsa-up.in तैयार कराई है।
इसमें सरकारी, सहायता प्राप्त और वित्तविहीन स्कूलों का पूरा ब्यौरा एक क्लिक पर मिल जाएगा। इसका ट्रायल शुरू हो गया है। जल्द इसे पूरी तरह शुरू करने की तैयारी है। विभाग का मानना है कि ऑनलाइन ब्यौरा होने के बाद गड़बड़ी की आशंका कम हो जाएगी।
प्रदेश में 6,234 सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूल हैं। इसमें 1,608 इंटर कॉलेज और 4,626 सहायता प्राप्त हैं। सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में संबद्ध प्राइमरी अनुभाग कक्षा 1 से 8 तक बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों और कर्मचारियों को रखने का अधिकार स्कूल प्रबंधन के पास होता है। स्कूल प्रबंधन नियमों के मुताबिक भर्ती यदि करना चाहता है तो जिला विद्यालय निरीक्षक इसमें खामियां निकाल कर भर्तियां रोकने का प्रयास करते हैं। कभी-कभार तो यह भी होता है कि एक अधिकारी भर्तियों को अनुमोदित करके जाता है और दूसरा आकर उसे गलत बता देता है।



भर्तियों में धांधली की शिकायतें भी मिलती हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग चाहता है कि सहायता प्राप्त संबद्ध विद्यालयों में भर्ती की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी जाए। स्कूल प्रबंधन भर्ती के लिए जो भी विज्ञापन निकालेगा, उसे सरकारी वेबसाइट पर डाला जाएगा। आवेदनों की संख्या, साक्षात्कार की तिथि, चयन के बाद शिक्षकों व कर्मचारियों का ब्यौरा साइट पर डाला जाएगा।


खबर साभार : अमर उजाला 


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
अब एडेड स्कूलों की भर्ती होगी ऑनलाइन : भर्ती का विज्ञापन सरकारी साइट पर कराना होगा लोड Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:29 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.