उठी एकेडमिक मेरिट पर भर्ती की आवाज : सरकार को घेरने की तैयारी

  • उठी एकेडमिक मेरिट पर भर्ती की आवाज
  • हजारों अभ्यर्थी सरकार को घेरने की कर रहे तैयारी
 
प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षामित्रों का समायोजन करने के साथ 29 हजार गणित-विज्ञान शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। इस बीच पांच दिसंबर 2012 को विज्ञापित एकेडमिक मेरिट के अभ्यर्थियों ने अपनी भर्ती के लिए सक्रियता बढ़ा दी है। बेसिक शिक्षा अधिकारियों से मिलकर ज्ञापन देने के साथ सारे अभ्यर्थियों को संगठित करने की मुहिम छेड़ चुके हैं।

सरकार उचित कदम नहीं उठाती तो हजारों अभ्यर्थी एक साथ प्रदेशव्यापी मुहिम छेड़ देंगे। प्रदेश सरकार द्वारा 30 नवंबर 2011 को टेट मेरिट के आधार पर भर्ती निकाली गई, परंतु बाद में उसे रद कर दिया। अभ्यर्थी कोर्ट पहुंचे तो वहां से 2012 में एकेडमिक मेरिट के आधार पर भर्ती शुरू करने का आदेश मिला। राज्य सरकार ने 15वां व 16वां संशोधन करके एकेडमिक मेरिट के आधार पर नया विज्ञापन निकाला, जिसमें 30 से 40 हजार रुपये खर्च करके प्रदेशभर से पौने दो लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। चार फरवरी 2013 को इसकी काउंसिलिंग भी शुरू हुई, जिसमें दो हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए। इसके विरोध में कुछ अभ्यर्थी कोर्ट गए तो वहां से नवंबर 2013 में टेट मेरिट के आधार पर भर्ती करने का आदेश मिला। सरकार इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गई, उसके बाद से भर्ती प्रक्रिया रुकी है।

अभ्यर्थी अशोक द्विवेदी व प्रभात मिश्र का कहना है कि भर्ती से कम हमें कुछ मंजूर नहीं है। सरकार रुकी भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं करती तो हम संगठित होकर प्रदेशव्यापी आंदोलन शुरू करेंगे।


खबर साभार :  दैनिक जागरण


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
उठी एकेडमिक मेरिट पर भर्ती की आवाज : सरकार को घेरने की तैयारी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:39 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.