प्रोफेशनल डिग्री धारकों को बीएसए कर रहे बाहर : सचिव ने मांगा दिशा निर्देश

  • बीटेक, बीएससी (कृषि) बीफार्मा वाले बाहर
  • विज्ञान-गणित शिक्षक भर्ती में प्रोफेशनल डिग्री धारकों को बीएसए कर रहे बाहर
  • सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने शासन से मांगा इस बारे में दिशा निर्देश

इलाहाबाद (ब्यूरो)। उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए विज्ञान-गणित शिक्षकों की भर्ती में बीटेक, बीफार्मा, बीसीए, बीएससी (कृषि) डिग्री धारकों को काउंसलिंग में शामिल करने को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं होने से अभ्यर्थियों में असमंजस है। दो चरणों की काउंसलिंग पूरी हो जाने के बाद हालत यह है कि कुछ जिलों के बीएसए बीएससी गणित, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान एवं बीएससी जुलॉजी, बॉटनी एवं केमेस्ट्री एक विषय के रूप में डिग्री में होने पर ही अभ्यर्थियों को ही काउंसलिंग में शामिल होने का मौका दे रहे हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से उच्च प्राथमिक विद्यालयों केे 29334 पदों की घोषणा के दौरान स्पष्ट शासनादेश में स्पष्ट किया गया था कि विज्ञान-गणित शिक्षक के लिए डिग्री स्तर पर विज्ञान और गणित एक विषय के तौर पर होना चाहिए। अब काउंसलिंग के दौरान कुछ जिलों में बीएसए बीटेक एवं बीएससी कृषि वालों को मौका दे रहे हैं, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों सहित प्रतापगढ़ भी में बीएससी (गणित), बीएससी (बायो) को छोड़कर दूसरे वर्ग के अभ्यर्थियों को मौका नहीं दिया जा रहा है।

शासनदेश के बाद भी कुछ जिलों के बीएसए की ओर से बीटेक, बीएससी (कृषि), बीफार्मा एवं बीसीए वालों को यह कहकर मौका नहीं दिया जा रहा है कि वह गणित और विज्ञान एक विषय के तौर पर नहीं बल्कि एक प्रश्नपत्र के रूप में पढ़े हैं। इलाहाबाद के बीएसए राजकुमार का कहना है कि सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने बताया है कि उनकी ओर से शासन से इस मामले में दिशा निर्देश मांगा गया है, इसके मिलने के बाद ही नियुक्ति पर फैसला होगा। उन्होंने बताया कि बीटेक और बीएससी (कृषि) को काउंसलिंग में शामिल कर रहे हैं जबकि बीफार्मा और बीसीए के बारे में शासन से दिशा निर्देश मिलने के बाद कार्रवाई होगी।


खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रोफेशनल डिग्री धारकों को बीएसए कर रहे बाहर : सचिव ने मांगा दिशा निर्देश Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:05 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.