विशिष्ट बीटीसी वाले शिक्षा मित्र भी बनेंगे शिक्षक : समायोजन प्रक्रिया में शामिल करने का निर्णय

लखनऊ (ब्यूरो)। राज्य सरकार ने 10 फीसदी कोटे के आधार पर सामान्य बीटीसी व विशिष्ट बीटीसी का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले शिक्षा मित्रों को समायोजन प्रक्रिया में शामिल करने का निर्णय किया है। इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) निदेशक को निर्देश दे दिया गया है। जानकारी के मुताबिक करीब 2500 ऐसे शिक्षा मित्रों को समायोजन का फायदा मिलेगा। वहीं, निर्धारित कार्यक्रम के बाद भी प्रदेश के करीब 20 जिले ऐसे हैं जहां जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्राचार्य बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सूची नहीं दे पाए हैं।
सामान्य बीटीसी और विशिष्ट बीटीसी में पूर्व में शिक्षा मित्रों को 10 फीसदी कोटा देते हुए प्रशिक्षण प्रक्रिया में शामिल होने का मौका दिया जाता था, लेकिन बाद में शिक्षा मित्रों को जब दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से बीटीसी का प्रशिक्षण देने का निर्णय किया गया तो प्रशिक्षण प्राप्त लोग भी समायोजन के लिए दूरस्थ शिक्षा के जरिये प्रशिक्षण लेने लगे। ऐसे लोगों को भी समायोजन में शामिल करने का निर्णय किया गया है। उप्र शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र शाही ने बताया कि उनकी मांग पर यह निर्णय किया गया है। इसके लिए उन्होंने सचिव बेसिक शिक्षा का आभार जताया है। 
 
उधर, उप्र दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार यादव ने कहा है कि शासन के स्पष्ट आदेश के बाद भी गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, उन्नाव, मैनपुरी, बाराबंकी, बहराइच, पीलीभीत, इलाहाबाद, भदोही, संतकबीर नगर, सिद्धार्थनगर समेत करीब 20 जिलों में डायट प्राचार्यों ने बीएसए को शिक्षा मित्रों की सूची नहीं सौंपी है।


खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
विशिष्ट बीटीसी वाले शिक्षा मित्र भी बनेंगे शिक्षक : समायोजन प्रक्रिया में शामिल करने का निर्णय Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:29 AM Rating: 5

1 comment:

Unknown said...

Btc 2013 ke bare me koe news hai kya?

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.