परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के तबादले 20 सितम्बर के बाद

  • करीब 40 हजार शिक्षक शिक्षिकाओं को होगा लाभ
  • आनलाइन आवेदन लिये जाने की चल रहीं तैयारियां
  • विधवा, विकलांग व मरीजों को मिलेगी प्राथमिकता
इलाहाबाद। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक/शिक्षिकाओं के अंतरजनपदीय तबादले 20 सितम्बर के बाद से शुरू होंगे। इससे करीब 40 हजार शिक्षक/ शिक्षिकाओं को राहत मिलेगी जो गैर जिलों में तैनात हैं। वे अपने जिले में तबादले करवा सकते हैं। इस दौरान विकलांग, विधवा, सेना के जवानों के परिवार के लोग और मरीजों को वरीयता मिलेगी। तबादले के लिए आनलाइन आवेदन लिये जायेंगे। यह सभी प्रक्रिया एक माह के अंदर पूरी होगी। इस दौरान शिक्षकों को तबादले वाले जिलों में कार्यभार भी संभालना होगा। ऐसा न करने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

बेसिक शिक्षा परिषद के सूत्रों ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों में अंतरजनपदीय तबादले 20 अगस्त के बाद होने वाले थे लेकिन जूनियर हाईस्कूल के 29334, बीटीसी के 10 हजार शिक्षकों और 72825 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। जो सितम्बर के पहले हफ्ते तक पूरी हो जायेगी। इसके बाद अंतरजनपदीय तबादले शुरू होंगे। संभावना है कि यह तबादले 20 सितम्बर के बाद से शुरू होंगे। तबादले वाले शिक्षक/शिक्षिकाओं से आवेदन आन लाइन एक प्रारूप पर लिया जायेगे। उसमें जब शिक्षक/शिक्षिकाएं अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि और जिला डालेगे तो उनकी पूरी जानकारी उस प्रारूप पर आ जायेगी। इसके बाद वह तबादले वाले जिले का कारण सहित उल्लेख करेंगे। तबादले की कार्रवाई एक माह में पूरी होगी। इस दौरान अभ्यर्थियों से आन लाइन आवेदन, उनका तबादला और ज्वाइनिंग भी करनी होगी।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा का कहना है कि परिषदीय शिक्षकों की चल रही भर्ती प्रक्रिया के पूरा होते ही अंतरजनपदीय तबादले शुरू होंगे। इसके पूर्व जिन जिलों में रिक्त पद है उन्हें चल रही भर्ती प्रक्रिया से भरा जायेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी विद्यालय में शिक्षण कार्य प्रभावित नहीं होने दिया जायेगा। शिक्षकों की स्थिति को देखने के बाद जिले और स्कूलों से तबादले होंगे। 

खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के तबादले 20 सितम्बर के बाद Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:05 AM Rating: 5

8 comments:

vk said...

Goods news for every teachers..........................

SIDHARTH ASTHANA said...

Bahut Achi khabar. Shikshako ke hith me...

Unknown said...

Good news

Unknown said...

Dil khush ho gaya..

Unknown said...

Can AnyOne Tell........Inter-District Transfers Kab Se Honge

Unknown said...

yah bahut achcha hai. sarkar ko bahut bahut dhanyavad.

Unknown said...

transfer ya phir se baba ji ka thullu.

Unknown said...

Kab tak bharti pura ho jayenge?

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.