46 से 50 हजार के बीच होगी बीटीसी फीस : निजी कॉलेजों की फीस का फॉर्मूला तय


  • 46 से 50 हजार के बीच होगी बीटीसी फीस
  • निजी कॉलेजों की फीस का फॉर्मूला तय
  • फीस निर्धारण समिति जल्द लगाएगी मुहर
  • अभी निजी कॉलेजों में फ्री और पेड सीट दो श्रेणियों की है व्यवस्‍था

लखनऊ (ब्यूरो)। निजी बीटीसी कॉलेजों में फीस की विसंगतियां इसी माह दूर करने की तैयारी है। जानकारों की मानें तो नई फीस 46 हजार से 50 हजार रुपये के आसपास होगी। इसके बाद फ्री और पेड सीट की फीस व्यवस्था समाप्त कर दी जाएगी। फीस निर्धारण समिति 19 अगस्त को होने वाली बैठक में इस पर मुहर लगा सकती है।
प्रदेश में अभी 696 बीटीसी कॉलेज कॉलेजों में 34 हजार 800 सीटें हैं। निजी कॉलेजों में फीस की दो श्रेणियां हैं। पहले फ्री सीट जिसकी फीस 22 हजार रुपये और दूसरी पेड सीट जिसकी फीस 44 हजार रुपये है। इसके बाद भी कॉलेज प्रबंधन दाखिला लेने वाले छात्रों से छात्रावास और मेस के नाम पर करीब 20 हजार से 30 हजार रुपये तक ऊपर से वसूल लेते हैं। फीस की इस विसंगति को लेकर छात्र काफी परेशान हैं। इसलिए नए सिरे से फीस तय करने के लिए सचिव बेसिक शिक्षा की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय कमेटी बनी है। कमेटी की एक बैठक हो चुकी है। दूसरी बैठक 19 अगस्त को बुलाई गई है। जानकारों की मानें तो फीस 46 हजार से 50 हजार रुपये के आसपास तय करने पर सहमति बनी है। फीस का निर्धारण कॉलेजों द्वारा कुल खर्च को प्रति छात्र के हिसाब से बांटते हुए किया गया है। इसके लिए लखनऊ के एक अल्पसंख्यक कॉलेज के खर्च को आधार बनाया गया है। हालांकि, अंतिम मुहर 19 अगस्त को लगेगी।

खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
46 से 50 हजार के बीच होगी बीटीसी फीस : निजी कॉलेजों की फीस का फॉर्मूला तय Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:26 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.