शिक्षक भर्ती में सीटी नर्सरी वालों को मिलेगा मौका


इलाहाबाद। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक की भर्ती के लिए टीईटी/सीटीईटी पास सीटी नर्सरी कोर्स करने वालों को भी मौका मिलेगा। परिषद ने इसका प्रस्ताव शासन को भेजा है और उम्मीद है कि 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए प्रस्तावित प्रक्रिया में इन्हें भी शामिल किया जाएगा।

दरअसल पहले सरकारी प्री-प्राइमरी स्कूलों में सीटी नर्सरी सर्टिफिकेट कोर्स वालों की नियुक्ति होती थी। इसके लिए राज्य सरकार ने राजकीय शिशु प्रशिक्षण महाविद्यालय इलाहाबाद और दाउ दयाल नर्सरी ट्रेनिंग कॉलेज दयालबाग आगरा को मान्यता दी थी। वैसे दो-तीन साल से इन संस्थाओं में प्रवेश नहीं हो रहा है।


इस बीच नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) लागू होने और नियमावली में संशोधन के कारण सीटी नर्सरी सर्टिफिकेट वालों की नियुक्ति रुक गई। समय के साथ प्री-प्राइमरी स्कूल भी बंद हो गए। लेकिन सीटी नर्सरी करने वाले टीईटी/सीटीईटी पास तमाम अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनकी नियुक्ति नहीं हो सकी।

इसके लिए इन अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की है। नियुक्ति प्रक्रिया में इन्हें शामिल करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग को नियमावली में संशोधन करना पड़ेगा। पूर्व में वाराणसी, मिर्जापुर और शाहजहांपुर आदि जिलों में सीटी नर्सरी सर्टिफिकेट वालों की नियुक्ति हुई है।

"सीटी नर्सरी सर्टिफिकेट वालों को सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। अनुमति मिलने पर नियमावली में जरूरी संशोधन के बाद इन्हें भी अवसर दिया जाएगा।"
-संजय सिन्हा, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद

खबर साभार : हिन्दुस्तान


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षक भर्ती में सीटी नर्सरी वालों को मिलेगा मौका Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.