बदलाव के दूत 23 बच्चों को मीना रत्न अवॉर्ड : यूनिसेफ ने 24 शिक्षकों को भी किया सम्मानित

औरेया के केशमपुर गांव में एक स्कूल के छठी के छात्र अमन को पता चला कि उनकी सहपाठी आकांक्षा का स्कूल बंद करवा दिया गया है। मालूम हुआ कि उसकी मां चाहती हैं कि अाकांक्षा पढ़ाई के बजाय घर संभालना सीखे। अमन अकांक्षा के घर गया और उसकी मां को पढ़ाई का महत्व समझाया लेकिन वह नहीं मानी। अमन ने शिक्षकों का साथ लिया और मीना मंच के सदस्यों के साथ वापस आकांक्षा की मां को समझाने पहुंचा। इस बार उसकी मां को मानना पड़ा। इसी तरह के अपने प्रयासों से पढ़ाई के लिए लोगों को प्रेरित करने वाले प्रदेश के 23 बच्चों को यूनिसेफ की ओर से मीना रत्न से सम्मानित किया गया। 24 शिक्षकों को भी मीना रत्न अवॉर्ड का गौरव प्राप्त हुआ। मौका था देश में बालिका शिक्षा और समानता का चेहरा बन चुकी ‘मीना’ दिवस का।


इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में हुए कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल रहीं कन्नौज सांसद डिंपल यादव ने कहा कि हर बच्चे को प्राथमिक शिक्षा से जोड़ना देश के हर नागरिक का दायित्व है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 1.67 लाख स्कूलों में रेडियो के जरिए मीना और उसकी दुनिया की कहानियां पहुंच रही हैं। पूरे वर्ष में केवल 27 रुपये एक स्कूल पर खर्च कर शिक्षा, स्वास्थ्य और साफ-सफाई संबंधी जागरूकता फैलाई जा रही है। कार्यक्रम में शामिल यूनिसेफ कम्युनिकेशन फॉर डवलपमेंट चीफ मारिया मॉस्केरा ने बताया कि उत्तर प्रदेश मीना जैसे कैरेक्टर के जरिए जागरूकता बढ़ाने का प्रमुख उदाहरण है। मीना का जन्म ही यहां से हुआ। इससे प्रभावित होकर मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा ने भी यूपी में मीना रेडियो, मीना मंच और अन्य जागरूकता गतिविधियों को समझा व अपने यहां लागू करवाया है। सर्वशिक्षा अभियान यूपी की प्रोजेक्टर डायरेक्टर कुमुदलता श्रीवास्तव ने मीना के जरिए चल रहे कार्यक्रमों में हर सहयोग का वादा किया।

छात्र-छात्राओं ने कायम की मिसाल
ये विद्यार्थी भी हुए सम्मानित
  • नेहा मौर्या, कक्षा 8, केजीबीवी बलरामपुर
  • सिराज अहमद, कक्षा 7, पूमावि, मुजेहनी, बलरामपुर
  • अभिषेक कुमार, कक्षा 8, पूमावि, मियागंज, दरियाबाद, बाराबंकी
  • सुधांशु, कक्षा 8, पूमावि कठिंगरा, काकोरी, लखनऊ
  • इन शिक्षकों को मिला मीना रत्न
  • इंदु गुप्ता, केजीबीवी, बलरामपुर
  • नजमां अंसारी, केजीबीवी मानपुर, बिसवा सीतापुर
  • महमूद उल हक पूमावि मुजेहनी, बलरामपुर
  • शाहिद अली आब्दी, पूमावि कठिंगरा, काकोरी, लखनऊ
  • सुशील कुमारी, पूमावि बडैल, बंकी, बाराबंकी
लखनऊ के गोमतीनगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार को यूनिसेफ की ओर से मीना डे पर आयोजित कार्यक्रम में सपा सांसद डिंपल यादव ने बच्चों और शिक्षकों को सम्मानित किया ।


खबर साभार : अमर उजाला  



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बदलाव के दूत 23 बच्चों को मीना रत्न अवॉर्ड : यूनिसेफ ने 24 शिक्षकों को भी किया सम्मानित Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:45 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.