बदलेगी बेसिक शिक्षक भर्ती नियमावली : प्रोफेशनल कोर्स वालों के लिए होगा प्रावधान


हाईकोर्ट का आदेश आने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग प्रोफेशनल कोर्स वालों के बारे में शीघ्र ही स्थिति स्पष्ट करने जा रहा है। उन्हें स्नातक के समकक्ष मानते हुए शिक्षक भर्ती के लिए पात्र मानने की तैयारी है। इसके लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली में संशोधन पर मंथन चल रहा है। शासन के निर्देश पर गठित कमेटी इस संबंध में शीघ्र ही अपनी रिपोर्ट सौंपने वाली है। माना जा रहा है कि इसमें प्रोफेशनल कोर्स वालों के बारे में स्थिति साफ की जाएगी।

उप्र बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली के मुताबिक परिषदीय स्कूलों में स्नातक, बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी के साथ टीईटी पास वाले शिक्षक बनने के पात्र माने गए हैं। शिक्षक भर्ती नियमावली में प्रोफेशनल कोर्स वालों के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं है। लेकिन बीटीसी, बीएड व टीईटी में प्रोफेशनल कोर्स वालों को शामिल होने का मौका मिलता रहा है। इसी आधार पर प्रोफेशनल कोर्स के बाद बीएड या बीटीसी करके टीईटी पास करने वालों ने भी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर रखा है। प्रदेश में प्रोफेशनल कोर्स करने के बाद बीटीसी या फिर टीईटी करने वालों की संख्या अच्छी खासी है। इसलिए शिक्षा विभाग इनकी अनदेखी करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है।


खबर साभार : अमर उजाला



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बदलेगी बेसिक शिक्षक भर्ती नियमावली : प्रोफेशनल कोर्स वालों के लिए होगा प्रावधान Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:32 AM Rating: 5

3 comments:

anupkshatriya said...

bca mca walo anudesko k liye tet ki manyata snaatk honi chahiye

anupkshatriya said...

ab hum anudesko ko kya btc karane se koi fayda hoga

anupkshatriya said...

bijali milati nahi computer kabada h ,,,,,,bijali bil ata h 29602 rupees khali june se apr tak ka

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.