प्रशिक्षु शिक्षकों की काउंसलिंग आज से : ज्यादा अभ्यर्थी पहुंचें तो टुकड़ों में होगी काउंसिलिंग


  • 72825 शिक्षकों की भर्ती का मामला
  • एससीईआरटी निदेशक ने दिया डायट प्राचार्यो को निर्देश
  • ज्यादा अभ्यर्थी पहुंचें तो टुकड़ों में कराएं काउंसिलिंग 

परिषदीय स्कूलों में 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए सोमवार से शुरू होने वाली दूसरी काउंसिलिंग में यदि किसी दिन अत्यधिक संख्या में अभ्यर्थी उपस्थित होते हैं तो ऐसी स्थिति में दो हिस्सों में काउंसिलिंग करायी जाएगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह ने इस बारे में सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) के प्राचार्यो और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दे दिया है।

एससीईआरटी निदेशक ने डायट प्राचार्यो से कहा है कि दूसरे चरण की काउंसिलिंग में यदि किसी दिन बहुत ज्यादा तादाद में अभ्यर्थी पहुंचें तो ऐसी स्थिति में जिला चयन समिति उस दिन बुलाए गए अभ्यर्थियों में से लगभग आधी संख्या में उच्च गुणांक वाले अभ्यर्थियों की वरीयता के आधार पर तय तिथि को काउंसिलिंग कराये। उसी श्रेणी के बचे हुए कम गुणांक वाले अभ्यर्थियों को दूसरी काउंसिलिंग के लिए निर्धारित कार्यक्रम के तत्काल बाद आगामी तिथि में काउंसिलिंग कराने के लिए सूचना पट पर सूचना देकर आमंत्रित किया जाए। इसकी सूचना एससीईआरटी कार्यालय को भी दी जाए।

यह भी निर्देश दिया गया है कि दूसरे चरण की काउंसिलिंग में उपलब्ध सीटों के सापेक्ष यदि उच्च गुणांक वाले अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग के कारण किसी आरक्षित श्रेणी की सीटें भर जाएं तो इस सूचना को भी प्रदर्शित किया जाए। गौरतलब है कि 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए दूसरी काउंसिलिंग 22 से 30 सितंबर तक प्रदेश के सभी डायट में होनी है। दूसरी काउंसिलिंग के लिए एससीईआरटी तिथिवार कार्यक्रम जारी कर चुका है।


खबर साभार : दैनिक जागरण 





खबर साभार : अमर उजाला



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षकों की काउंसलिंग आज से : ज्यादा अभ्यर्थी पहुंचें तो टुकड़ों में होगी काउंसिलिंग Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:56 AM Rating: 5

1 comment:

shiwang.v said...

seat full hone pr aise abhyarthio ke liye ek din atirkt rkha jayejisse aise log dusri merit me hi dusre jile me counselling kra ske. vinod sh.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.