शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने पर जोर : मुख्य सचिव आलोक रंजन ने दिए निर्देश

  • शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने पर जोर 
  • अधिकारियों के स्कूल निरीक्षण का लक्ष्य तय कर रिपोर्ट लेें : आलोक रंजन
  • 61 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के भवनों का निर्माण कार्य नवम्बर तक कराने का निर्देश
लखनऊ। प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने बेसिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने पर जोर दिया है। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2014-15 में स्वीकृत 6475 अतिरिक्त कक्ष निर्माण की पुनरीक्षित लागत का शासनादेश 15 दिन में जारी करने का निर्देश दिया। मुख्य सचिव ने शौचालयविहीन विद्यालयों में स्वीकृत 2047 बालक शौचालय एवं 1271 बालिका शौचालयों का निर्माण कार्य 31 दिसम्बर तक हरहाल में पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने विद्यालयों की अवस्थापना सुविधाओं के साथ-साथ शिक्षा की गुणवत्ता के लिए नियमित निरीक्षण पर जोर देते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, विकास खण्ड संसाधन केन्द्र के समन्वयकों को विद्यालयों के निरीक्षण का लक्ष्य आवंटित कर निरीक्षण आख्या लेने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्यालयों के कायरें में विद्यालय प्रबन्ध समितियों की भागीदारी बढ़ाने और सक्रिय बनाने हेतु उनका प्रशिक्षण इसी माह कराने के निर्देश दिये।

मुख्य सचिव ने शुक्रवार को एनेक्सी में बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि 61 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के अपूर्ण भवनों का निर्माण कार्य नवम्बर तक अवश्य पूर्ण करा दिया जाए। मुख्य सचिव ने कहा कि आवासीय कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में कमजोर वर्ग की कक्षा 6 से 8 तक अध्ययनरत 71953 बालिकाओं को आगे की शिक्षा उपलब्ध कराने हेतु राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत हॉस्टल स्थापित कराये जाएं। उन्होंने कहा कि मध्याह्न भोजन योजना के अन्तर्गत विद्यार्थियों को निर्धारित मीनू के अनुसार गुणवत्तायुक्त भोजन नियमित रूप से उपलब्ध कराने का निरीक्षण टास्क फोर्स के माध्यम से कराया जाए साथ ही मध्याह्न भोजन व्यवस्था का कार्य विद्यालय प्रबन्ध समितियों को प्रतिनिधानित करने के आदेश यथाशीघ्र कराने पर गम्भीरता से विचार किया जाय। उन्होंने कहा कि जनपद लखनऊ में मध्याह्न भोजन योजना के अन्तर्गत केन्द्रीय किचन का निर्माण कार्य जल्द पूरा कराकर नवम्बर से बच्चों को नियमित रूप से भोजन की आपूत्तर्ि सुनिश्चित करायी जाए। मुख्य सचिव ने कर्मचारी संगठनों की समस्याओं को दूर करने के लिए भी कदम उठाने का निर्देश दिया है। बैठक में सचिव बेसिक शिक्षा हीरा लाल गुप्ता तथा निदेशकों के साथ अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा

  • 31 दिसंबर तक स्कूलों में बन जाएं शौचालय
लखनऊ : मुख्य सचिव आलोक रंजन ने बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में स्वीकृत 2047 बालक शौचालयों, 1217 बालिका शौचालयों का निर्माण 31 दिसंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। अतिरिक्त कक्षाओं का निर्माण भी साल के अंत तक पूरा करने को कहा गया है। शुक्रवार को बेसिक शिक्षा विभाग के कामकाज की समीक्षा करते हुए मुख्य मुख्य सचिव ने कहा कि स्वीकृत 6475 अतिरिक्त क्लास रूम की पुनरीक्षित लागत का शासनादेश 15 दिन में जारी किया जाए।
खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने पर जोर : मुख्य सचिव आलोक रंजन ने दिए निर्देश Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:55 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.