प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में कम मेरिट की राह नहीं आसान : सर्वाधिक रिक्तियों वाले जिलों में भरे अधिकतर पद


  • प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में कम मेरिट की राह नहीं आसान
  • सर्वाधिक रिक्तियों वाले जिलों में भरे अधिकतर पद,
  • 72,825 शिक्षक भर्ती की दूसरी काउंसलिंग पूरी

लखनऊ (ब्यूरो)। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग मंगलवार को पूरी हो गई। जानकारों की मानें तो सर्वाधिक पद वाले जिलों में सामान्य वर्ग की अधिकतर सीटें भर गई हैं। इसलिए टीईटी में कम अंक पाने वालों के हाथ मायूसी लगना तय माना जा रहा है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद दूसरी काउंसलिंग के बाद डायटों से रिक्त पदों का ब्यौरा मांगने की तैयारी में जुट गई है। इसके बाद तीसरे चरण की काउंसलिंग के कार्यक्रम पर विचार होगा।

प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शुरू की गई है। 72,825 पदों के लिए करीब 69 लाख आवेदन आए हैं। ऐसे में दावेदारी अधिक होने से पहली मेरिट महिला सामान्य कला वर्ग की सबसे कम 119 व पुरुष सामान्य कला वर्ग की 127 गई थी। पहले चरण की काउंसलिंग में नाम के आधार पर अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इसमें मात्र सात फीसदी ही पहुंचे। इसलिए दूसरी काउंसलिंग में मेरिट गिराकर अभ्यर्थियों को बुलाया गया। दूसरे चरण में महिला कला सामान्य वर्ग की सबसे कम मेरिट 107 कुशीनगर और पुरुष कला सामान्य वर्ग की 117 सीतापुर व लखीमपुर की गई। इस चरण में 10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया। इसलिए सर्वाधिक पद वाले जिलों में काउंसलिंग की अधिक मारामारी रही। जानकारों की मानें तो अधिक पद वाले जिलों में सामान्य और आरक्षित वर्ग की अधिकतर सीटें भर गई हैं। इसलिए तीसरे चरण में अधिक मेरिट गिरने की उम्मीद लगाए बैठे कम अंक वालों को मायूसी हाथ लग सकती है।


खबर साभार : अमर उजाला 



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में कम मेरिट की राह नहीं आसान : सर्वाधिक रिक्तियों वाले जिलों में भरे अधिकतर पद Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:32 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.