आंगनबाड़ी केंद्रों में अब हर दिन मिलेगा अलग भोजन : मॉर्निंग स्नैक्स भी मिलेगा

सूबे के आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को अब हर दिन अलग-अलग स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन मिलेगा। सरकार ने दिन के अनुसार हॉट एंड कुक्ड फूड के व्यंजन तय करने के साथ ही जिलों को सर्कुलर भेज दिया है। इसमें ध्यान रखा गया है कि बच्चों को हर दिन खाने में 300 कैलोरी मिल सके। मेन्यू के अनुसार बच्चों को खाना न परोसने पर जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
दरअसल, आंगनबाड़ी केंद्रों में तीन से छह साल तक के बच्चों को हॉट एंड कुक्ड फूड दिया जाता है। कई जिलों के आंगनबाड़ी केंद्रों में स्वयंसेवी संस्थाएं (एनजीओ) यह भोजन बना रही हैं। कई स्थानों पर नौनिहालों के खाने में ‘खेल’ हो रहा है। मनमर्जी से खाना बनाया जाता है। कई जगह कम खाना देने की भी शिकायत है। इसे देखते हुए सरकार ने मेन्यू सेट कर दिया है। 
सोमवार व शुक्रवार को प्रत्येक बच्चे को 150 ग्राम मीठा दलिया दिया जाएगा। इसमें उन्हें 310 कैलोरी के साथ 6.5 ग्राम प्रोटीन मिलेगा। बुधवार व शनिवार को सूजी का हलुआ दिया जाएगा। इससे बच्चों को 305 कैलोरी के साथ 7.50 ग्राम प्रोटीन मिलेग। मंगलवार को खिचड़ी दी जाएगी। इसमें चावल के अलावा मूंग, अरहर या उड़द में से एक दाल इस्तेमाल की जाएगी। मूंगफली दाना व न्यूट्रीला चूरा भी इसमें मिलाया जाएगा। इससे बच्चों को 290 कैलोरी व 9 ग्राम प्रोटीन मिलेगा। इसी तरह गुरुवार को सब्जियां मिलाकर 120 ग्राम तहरी दी जाएगी। इससे उन्हें 320 कैलोरी के अलावा 7.0 ग्राम प्रोटीन मिलेगा।

खबर साभार : अमर उजाला 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
आंगनबाड़ी केंद्रों में अब हर दिन मिलेगा अलग भोजन : मॉर्निंग स्नैक्स भी मिलेगा Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:47 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.