फीकी रहेगी शिक्षा मित्रों की दीवाली : नहीं हो सका मूल प्रमाण पत्रों का सत्यापन

  • वेतन भुगतान पर संकट
  • फीकी रहेगी शिक्षा मित्रों की दीवाली
  • नहीं हो सका मूल प्रमाण पत्रों का सत्यापन

वेतन भुगतान पर संकटलखनऊ (डीएनएन)। प्राथमिक विालयों में तैनात शिक्षा मित्रों की दीवाली इस बार फीकी होने की उम्मीद है। शिक्षा मित्रों को शिक्षक पद पर समायोजित किए जाने के बाद उनके मूल प्रमाण पत्रों का सत्यापन न होना इसकी मूल वजह है। सत्यापन न होने के कारण इनका वेतन भुगतान नहीं किया जा सका है। जिसको लेकर शिक्षा मित्रों में रोष व्याप्प्त है। शिक्षा मित्र संघ ने सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने तक शपथ पत्र के आधार वेतन का भुगतान किए जाने की मांग की है।

प्रदेश के प्राथमिक विालयों में 1 लाख 70 हजार शिक्षा मित्र तैनात थे। प्रथम बैच के 58,826 शिक्षा मित्रों को शिक्षक पद पर समायोजित करने की प्रक्रिया बीते अगस्त में ही पूरी हो गई थी। उसके बाद तीन महीने बीत चुके हैं लेकिन अभी तक शिक्षा मित्रों के मूल प्रमाण पत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया नहीं पूरी हो सकी है। जिसकी वजह से उनका वेतन का भुगतान नहीं हो पा रहा है।


प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के प्रांतीय मंत्री कौशल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश के मात्र एक जिला मुजफ्फरनगर के बीएसए ने अपने यहां समायोजित 168 शिक्षा मित्रों जो अब शिक्षक हैं, का वेतन जारी करने का आदेश वित्त एवं लेखाधिकारी को दिया है। इसलिए सरकार को चाहिए कि सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने तक शपथ पत्र के आधार पर वेतन भुगतान का आदेश जारी करे। इसके अलावा शेष शिक्षा मित्रों के मानदेय का भी भुगतान किया जाए। 

खबर साभार :   डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
फीकी रहेगी शिक्षा मित्रों की दीवाली : नहीं हो सका मूल प्रमाण पत्रों का सत्यापन Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:16 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.