टीईटी 29-30 जनवरी को होने के आसार : 20 नवंबर के बाद ऑनलाइन आवेदन लिये जाने का प्रस्ताव

  • अभ्यर्थियों को ऑन लाइन करना होगा आवेदन
  • परीक्षा शुल्क में बढ़ोतरी का प्रस्ताव
  • विकलांगों को नहीं देना होगा परीक्षा शुल्क
  • अब नहीं होंगी भाषा की दोनों परीक्षाएं
  • ढाई घण्टे में 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के देने होंगे उत्तर
  • करीब 12 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना
इलाहाबाद। वर्ष 2014 की शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 29 और 30 जनवरी को होने के आसार हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 20 नवंबर के बाद लिये जाने की उम्मीद है, साथ ही परीक्षा भी शुल्क बढ़ाये जाने का प्रस्ताव सचिव शासन को भेजा गया है। परीक्षा में करीब 12 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है। इस बार भाषा शिक्षकों की परीक्षा नहीं होगी।

पहले टीईटी-2014 के ऑनलाइन आवेदन दिसम्बर में लिये जाने की तैयारी थी जबकि परीक्षाएं फरवरी के अन्तिम हफ्ते में होनी थी लेकिन शासन ने हाल ही में सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव का निर्देश था, जिसमें परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन नवंबर में ही लिये जाने और दिसम्बर में परीक्षा कराने को कहा गया था। इसके बाद सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से शासन को नया परीक्षा कार्यक्रम भेजा गया है। इसमें 20 नवंबर के बाद ऑनलाइन आवेदन लिये जाने और 29 और 30 जनवरी को परीक्षा कराने का प्रस्ताव है।

इसके साथ ही शासन को टीईटी परीक्षा शुल्क में वृद्धि का प्रस्ताव भी भेजा गया है जिसमें सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन शुल्क 300 रुपये बढ़ाकर 400 रुपये तथा एससी/एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 रुपये से बढ़ाकर 200 रुपये किये जाने का प्रस्ताव है। विकलांग अभ्यर्थियों का शुल्क नहीं लगेगा। अभ्यर्थियों को ढाई घंटे में 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का उत्तर देना होगा। परीक्षा पहली पाली में सुबह दस बजे से शुरू होकर दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर दो बजे से शाम साढ़े चार बजे तक होगी। वही अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे जो बीटीसी, बीएड कर रहे हों या कर चुके हों। एनटीटी के वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे जो सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से मान्यता प्राप्त होंगे। सचिव परीक्षा नियामक श्रीमती नीना श्रीवास्तव का कहना है कि परीक्षा की तैयारियां चल रही हैं। शासन को तिथि निश्चित करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही परीक्षा तिथि घोषित कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बार फीस में वृद्धि का भी प्रस्ताव रखा गया है। 
खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
टीईटी 29-30 जनवरी को होने के आसार : 20 नवंबर के बाद ऑनलाइन आवेदन लिये जाने का प्रस्ताव Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:05 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.