72825 शिक्षक भर्ती में कम सीटों वाले जिलों में 75 फीसद पद भरे


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए 13 नवंबर को खत्म हुई तीसरी काउंसिलिंग के बाद कम सीटों वाले 38 जिलों में 75 फीसद पद भर गए हैं। यह वे जिले हैं जिनमें कुल पदों की संख्या 12 से लेकर 500 तक है। शनिवार को राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से इन 38 जिलों के डायट के प्राचार्यो की बुलायी गई। शिक्षक भर्ती के लिए तीसरी काउंसिलिंग पांच से 13 नवंबर तक सभी डायट में आयोजित हुई थी। एससीईआरटी ने सभी डायट प्राचार्यो को तीसरी काउंसिलिंग के बाद भर चुके पदों के ब्यौरे के साथ बैठक में आने का निर्देश दिया था। इनमें से 38 जिलों के डायट प्राचार्यो के साथ एससीईआरटी निदेशक की बैठक शनिवार को हुई। वहीं बचे हुए 37 जिले, जिनमें पदों की संख्या 501 से लेकर 6000 तक है, उनके डायट प्राचार्यो की बैठक 17 नवंबर को बुलाई गई है। बैठक में एससीईआरटी निदेशक ने डायट प्राचार्यो से तीनों काउंसिलिंग में शामिल हुए अभ्यर्थियों का विस्तृत ब्यौरा एक्सेल फार्मेट पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
खबर साभार : दैनिक जागरण

  • 38 जिलों में भरे 75 फीसदी पद :  प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती
  • 501 से 6000 पद वाले 37 जिलों का कल मिलेगा ब्यौरा

लखनऊ। लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए तीसरे चरण की काउंसलिंग समाप्त होने के बाद 38 जिलों में 75 फीसदी पद भर चुके हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को शनिवार को बेसिक शिक्षा निदेशालय में डायट प्राचार्यों की बुलाई गई बैठक में यह जानकारी मिली।
प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए अब तक तीन चरणों की काउंसलिंग कराई जा चुकी है। एससीईआरटी ने काउंसलिंग में पदों के अनुरूप मिले पात्र अभ्यर्थियों और खाली पदों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए डायट प्राचार्यों की बैठक बुलाई। पहले चरण की बैठक शनिवार को रखी गई। इसमें 12 से लेकर 500 पद वाले 38 जिलों को बुलाया गया। अधिकारियों ने बताया कि तीसरी काउंसलिंग के बाद करीब 75 फीसदी पद भरे हैं। सोमवार को 501 से 6000 पद वाले 37 जिलों के अधिकारियों को बैठक के लिए बुलाया गया है।
एससीईआरटी निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से की जाएगी। एससीईआरटी सभी जिलों से सूचना मिलने के बाद एनआईसी को पूरा ब्यौरा देगा और रिक्त बचे पदों के लिए मेरिट जारी कर चौथे चरण की काउंसलिंग कराई जाएगी।

इन जिलों में भरे 75 फीसदी पद
मेरठ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, मथुरा, फतेहपुर, लखनऊ, अमेठी, कानपुर नगर, औरैया, बलिया, फीरोजाबाद, झांसी, कानपुर देहात, बागपत, आगरा, मैनपुरी, अलीगढ़, वाराणसी, बुलंदशहर, बिजनौर, अमरोहा, मऊ, मुजफ्फरनगर, शामली, चित्रकूट, हाथरस, हमीरपुर, फैजाबाद, बस्ती, जालौन, बाराबंकी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, प्रतापगढ़, गोरखपुर, अंबेडकर नगर व इटावा।
 
खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
72825 शिक्षक भर्ती में कम सीटों वाले जिलों में 75 फीसद पद भरे Reviewed by Brijesh Shrivastava on 10:55 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.