72825 शिक्षकों की भर्ती : अभ्यर्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन को शुरू होगी कवायद

  • एससीईआरटी निदेशक ने डायट प्राचार्यो को दिया निर्देश
लखनऊ : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए अब तक हुई तीन चरणों की काउंसिलिंग में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों के शैक्षिक अंकपत्रों व प्रमाणपत्रों का सत्यापन शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) के प्राचार्यो को निर्देश दिया है कि वह अभ्यर्थियों के अंकपत्र व प्रमाणपत्र उन्हें जारी करने वाली संस्थाओं को भेजकर उनका सत्यापन कराएं।

तीन चरणों की काउंसिलिंग के दौरान लगभग 54 हजार अभ्यर्थियों ने डायट पर अपने अंकपत्र व प्रमाणपत्र जमा करा दिए हैं। शिक्षक भर्ती के लिए जारी शासनादेश में कहा गया है कि अभ्यर्थियों के अंकपत्रों व प्रमाणपत्रों के सत्यापन के बाद ही उन्हें नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा। अंकपत्रों के सत्यापन में समय लगता है, लिहाजा डायट प्राचार्यो से कहा गया है कि वह मूल संस्थाओं से संपर्क कर अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन कराएं। हाई कोर्ट के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग पहले ही पिछले दस वर्षो के दौरान भर्ती किये गए शिक्षकों के दस्तावेजों की जांच करा रहा है। फर्जी अंकपत्रों व प्रमाणपत्रों के जरिये नौकरी पाने वाले एक हजार से ज्यादा शिक्षकों को जांच के आधार पर बर्खास्त किया जा चुका है। लिहाजा 72825 शिक्षकों की भर्ती में भी विभाग इस मामले में फूंक-फूंक कर कदम रखना चाहता है।

वहीं बचे हुए पदों के लिए चौथी काउंसिलिंग कराने के लिए एससीईआरटी ने सभी डायट प्राचार्यो से तीन चरणों में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों का विस्तृत ब्योरा तलब किया है। यह ब्योरा नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर को उपलब्ध कराया जाएगा जो इस विवरण को सॉफ्टवेयर में फीड करके चौथी काउंसिलिंग के लिए जिलेवार मेरिट तय करेगा। इसके बाद ही चौथी काउंसिलिंग कराई जाएगी।
खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
72825 शिक्षकों की भर्ती : अभ्यर्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन को शुरू होगी कवायद Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:28 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.