जिले में एक प्राइमरी इंग्लिश मीडियम स्कूल : कक्षा एक से अंग्रेजी पढ़ाने के लिए नई व्यवस्था

  • जिले में एक प्राइमरी इंग्लिश मीडियम स्कूल
  • कक्षा एक से अंग्रेजी पढ़ाने के लिए नई व्यवस्था

लखनऊ(ब्यूरो)। सूबे के सभी जिला मुख्यालयों पर एक प्राइमरी स्कूल को इंग्लिश मीडियम में चलाया जाएगा। विशेष अभियान चलाकर हर जिले में ऐसे एक-एक स्कूलों को चिह्नित किया जाएगा और इनमें हिंदी व अंग्रेजी में दक्ष शिक्षकों को लगाया जाएगा। बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने इस संबंध में सोमवार को अफसरों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा इन स्कूलों को मॉडल मानते हुए सभी स्कूलों में कक्षा एक के बच्चों को अनिवार्य रूप से अंग्रेजी शिक्षा दी जाएगी।
राज्य सरकार परिषदीय स्कूलों में अंग्रेजी की शिक्षा को लेकर काफी चिंतित है। खासकर कक्षा एक के बच्चों को अंग्रेजी की जानकारी देने के लिए। प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक के बच्चों का अंग्रेजी ज्ञान न के बराबर है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लखनऊ के मोहनलालगंज के स्कूलों में जब गए थे तो उन्हें खुद इसका अनुभव हुआ। इसके बाद से ही बेसिक शिक्षा विभाग प्राइमरी स्कूलों के कक्षा एक के बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाने पर गंभीरता से जुटा हुआ है।
खबर साभार : अमर उजाला

खबर साभार : हिंदुस्तान  

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
जिले में एक प्राइमरी इंग्लिश मीडियम स्कूल : कक्षा एक से अंग्रेजी पढ़ाने के लिए नई व्यवस्था Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:17 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.