स्कूल न सुधरे तो नपेंगे एबीएसए : अपर शिक्षा निदेशक बेसिक ने मांगी रिपोर्ट

अपर शिक्षा निदेशक बेसिक ने सभी जनपदों से 20 नवंबर तक मांगी रिपोर्ट

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व जूनियर स्कूलों में पठन-पाठन का माहौल बेहतर करने की तैयारी है। प्रदेश के सभी जनपदों से खंड शिक्षा अधिकारियों (एबीएसए) की स्कूलों की निरीक्षण रिपोर्ट मांगी गई है। इसमें यदि शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार न हुआ तो एबीएसए पर कार्रवाई होना तय है। जनपदों को निरीक्षण का प्रारूप भेजा गया है।

बेसिक शिक्षा परिषद ने प्राथमिक स्कूलों की शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने के लिए इस बार अलग तरह का शैक्षिक कैलेंडर बनाया है। इसमें किस महीने में कौन से विषय का क्या पाठ पढ़ाना है यह तय किया गया है। उसी के अनुरूप अब पढ़ाई का स्तर जांचने की रणनीति बनाई गई है। अपर शिक्षा निदेशक बेसिक विनय कुमार पांडेय ने सभी जनपदों को निर्देश दिया है कि खंड शिक्षा अधिकारी ने कितने स्कूलों को प्रभावशाली निरीक्षण किया है इसकी रिपोर्ट मांगी है। एबीएसए की इस रिपोर्ट को पहले बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) मौके पर जाकर देखेंगे और उस पर अपनी आख्या लगाकर मंडलीय उप शिक्षा निदेशक बेसिक (एडी बेसिक) को भेजेंगे। एडी बेसिक को बीएसए की जांच रिपोर्ट की पहले खुद जांच करनी होगी उसके बाद आख्या लगाकर अपर शिक्षा निदेशक बेसिक को भेजेंगे। अपर शिक्षा निदेशक पांडेय ने कहा कि शैक्षिक गुणवत्ता सुधारना ही मकसद है। इस रिपोर्ट से ही यह स्पष्ट हो जाएगा कि एबीएसए ने जांच की है या नहीं। यदि धरातल पर विधिवत निरीक्षण हो गया तो शैक्षिक स्तर अपने आप दुरुस्त हो जाएगा। बोले, वह खुद रिपोर्ट के मुताबिक कुछ स्कूलों में जाकर हकीकत देखेंगे। उसके आधार पर कार्रवाई भी होगी। यदि ठीक से निरीक्षण नहीं हुआ तो संबंधित एबीएसए पर कार्रवाई के लिए शासन को लिखा जाएगा। इस संबंध में प्रोफार्मा जनपदों को भेजा गया है। यह रिपोर्ट हर हाल में 20 नवंबर तक भेजी जानी है।
खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
स्कूल न सुधरे तो नपेंगे एबीएसए : अपर शिक्षा निदेशक बेसिक ने मांगी रिपोर्ट Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:19 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.