डेढ़ से दो गुना तक बढ़ जाएगा एचआरए : कई शहरों की श्रेणी में बदलाव

  • डेढ़ से दो गुना तक बढ़ जाएगा एचआरए
  • राज्य कर्मियों को होगा फायदा, कई शहरों की श्रेणी में बदलाव

लाखों राज्यकर्मियों, अधिकारियों, शिक्षकों और शिक्षणोतरकर्मियोंके लिए अच्छी खबर है। इन कर्मियों का मकान किराया भत्ता (एचआरए) डेढ़ से दो गुना तक बढ़ जाएगा। यह संभव हुआ कई शहरों की श्रेणी में बदलाव होने से। इस संबंध में शासन ने दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया है।

कर्मियों के लिए एक जनवरी 2006 से पुनरीक्षित वेतनमान लागू हुआ था। इसके तहत अनुमन्य ग्रेड वेतन के आधार पर एचआरए की दरों का पुनरीक्षित शासनादेश आठ दिसंबर 2008 को जारी हुआ। इसमें ए, बी-1, बी-2, सी एवं अवर्गीकृत श्रेणी में शहरों को बांटा गया था। लेकिन अब कई शहरों की श्रेणी में शासन ने बदलाव कर दिया है। सी श्रेणी के नगरों में शामिल झांसी को बी-2 और चंदौली, कानपुर देहात, बागपत, कौशांबी, महाराजगंज, कुशीनगर, अमेठी, सोनभद्र, संत कबीर नगर, चित्रकूट, सिद्धार्थनगर, हमीरपुर, श्रवस्ती, अंबेडकरनगर, भदोही जिलों को सी श्रेणी में शामिल किया गया है। पूर्व में उक्त जिले अवर्गीकृत श्रेणी में थे। अब इन जिलों के कर्मचारियों के एचआरए में डेढ़ से दो गुना तक वृद्धि हो जाएगी। आदेश में यह भी कहा गया है कि किसी सरकारी सेवक का कार्यस्थल श्रेणी ए, बी-1, बी-2 एवं सी शहरों की सीमाओं के आठ किमी. के दायरे में लागू दरों पर एचआरए दिया जाएगा।
मकानों का किराया हर साल बढ़ रहा है। ऐसे में नगरों के श्रेणी में बदलाव से कर्मचारियों को फायदा होगा।1-हनुमान प्रसाद श्रीवास्तव, चेयरमैन कर्मचारी शिक्षक संघ समन्वय समिति।

खबर साभार :  दैनिक जागरण 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
डेढ़ से दो गुना तक बढ़ जाएगा एचआरए : कई शहरों की श्रेणी में बदलाव Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:06 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.