सभी शिक्षक भर्ती प्रक्रियायेँ : चौथी और छठीं काउंसिलिंग में सभी सीटें भरने की तैयारी

इलाहाबाद : चार महीने से चल रही एक लाख से अधिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया इसी साल पूरी करने की तैयारी है। भर्ती में लगे आला अफसर दिसंबर महीने में अंतिम काउंसिलिंग कराने की रूपरेखा तय कर रहे हैं। प्राथमिक स्कूलों के लिए चौथी एवं जूनियर शिक्षकों के लिए छठी काउंसिलिंग में ही सारी सीटें भर जाएं। इसी को ध्यान में रखकर कट ऑफ जारी होगा।  प्रदेश में इस समय प्राथमिक स्कूलों के लिए 72825 एवं जूनियर स्कूलों के लिए 29334 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसमें प्राथमिक के लिए तीन व जूनियर के लिए पांच चरण की काउंसिलिंग पूरी हो चुकी है। इसके बाद भी दोनों भर्तियों में करीब 21 हजार सीटें खाली हैं।

‘प्राथमिक स्कूलों के लिए चौथे चरण की काउंसिलिंग का कार्यक्रम दिसंबर महीने के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। प्रदेश भर से सारी सूचनाएं मांगी गई हैं। उसी के अनुरूप कट ऑफ निकलेगा’ सर्वेद्र विक्रम सिंह, निदेशक एससीईआरटी लखनऊ।

‘जूनियर स्कूलों के लिए छठे चरण की काउंसिलिंग कराना है यह प्रक्रिया दिसंबर में ही होनी है। ऐसी तैयारी है कि छठे चरण के बाद यह प्रक्रिया दोहरानी न पड़े’ ~ संजय सिन्हा, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद।

प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती करा रहे राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) लखनऊ का दावा है कि 76 फीसदी सीटें भर चुकीं हैं अब 24 फीसदी सीटों (यानी करीब 17 हजार) को ही चौथे चरण में भरा जाना है। तैयारी है कि अगले माह होने वाली काउंसिलिंग में सारी सीटें भर जाएंगी। ऐसे ही जूनियर स्कूलों की भर्ती की कमान सचिव बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद के हाथ है। परिषद प्रदेश भर से खाली सीटों की रिपोर्ट मंगा रहा है अब तक 65 जिलों ने सूचनाएं भेज दी हैं।

अनुमान के मुताबिक पूरे प्रदेश में जूनियर शिक्षकों की करीब चार हजार सीटें अभी रिक्त हैं। इन सभी को छठे चरण की काउंसिलिंग में भरा जाना है। ऐसी तैयारी है कि भर्ती प्रक्रिया नए साल में न पहुंचे। 

अभी नहीं मिलेगा नियुक्ति पत्र :

एससीईआरटी के निदेशक सर्वेद्र विक्रम सिंह ने बताया कि प्राथमिक स्कूलों के लिए काउंसिलिंग करा चुके अभ्यर्थियों को अभी नियुक्ति पत्र देने की कोई योजना नहीं है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद शासन की अनुमति लेकर नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। उन्होंने तीसरे चरण की काउंसिलिंग में आई दिक्कतों के संबंध में कहा कि चौथे चरण में ऐसा नहीं होगा। खासकर विशेष आरक्षण की सीटों के लिए कट ऑफ जारी नहीं होगा।


खबर साभार :  दैनिक जागरण 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
सभी शिक्षक भर्ती प्रक्रियायेँ : चौथी और छठीं काउंसिलिंग में सभी सीटें भरने की तैयारी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:44 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.