विद्याज्ञान स्कूल की विद्यार्थी चयन प्रक्रिया : पूरा सैंपल फॉर्म यहाँ देखें

विद्याज्ञान स्कूल में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को एक कठिन परीक्षा से निकलना होता है। चयन हेतु अनूठी ‘प्रतिभा खोज प्रक्रिया’ निर्धारित है जिसमें प्रथम चरण में, उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों के कक्षा 5 में अध्ययनरत लगभग 5 लाख विद्यार्थियों के समूह में से 3000 श्रेष्ठ बालिकाओं एवं बालकों को अभिज्ञात करती है। द्वितीय चरण में ऐसे अभिज्ञात 3000 श्रेष्ठ विद्यार्थियों में से 600 उत्कृष्ट मेधावी बालिकाओं एवं बालकों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होता है जो शीर्ष से प्रारम्भ होकर आधार तक एक आदर्श पिरामिड प्रस्तुत करता है। प्राइमरी का मास्टर डॉट कॉम से साभार।

विद्याज्ञान विद्यार्थी चयन प्रक्रिया
  • आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य के किसी भी जनपद के ग्रामीण क्षेत्र का स्थायी निवासी हो।
  • आवेदक के परिवार के सदस्यों माता-पिता सहित अन्य सदस्यों की समस्त स्रोतों से सम्मिलित वार्षिक आय एक लाख रूपया प्रतिवर्ष से अधिक न हो।
  • आवेदक ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित विद्यालय से कक्षा 3 एवं 4 उत्तीर्ण कर कक्षा 5 में अध्ययनरत हो। प्राइमरी का मास्टर डॉट कॉम से साभार।
  • दिनांक 30.06.2015 को बालक हेतु अधिकतम आयु 12 तथा बालिका हेतु अधिकतम आयु 13 वर्ष।
  • लिखित परीक्षा हेतु मात्र एक ही अवसर मान्य है।
  • विद्याज्ञान में प्रवेश हेतु नियत प्रारम्भिक लिखित परीक्षा के सर्वोच्च अंक प्राप्त 3000 बालिकाओं एवं बालकों के मध्य अंतिम लिखित परीक्षा के 600 सर्वोच्च अंक प्राप्त विद्यार्थियों जिसमें न्यूनतम 200 बालिकाएं होंगी, की पृष्ठभूमि सत्यापन के उपरान्त चयनित किये जाते हैं।
सैंपल फॉर्म







Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
विद्याज्ञान स्कूल की विद्यार्थी चयन प्रक्रिया : पूरा सैंपल फॉर्म यहाँ देखें Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 9:34 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.