शिक्षामित्र से सहायक अध्यापक बने शिक्षकों को वेतन भुगतान के आदेश : बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने सभी बीएसए को भेजा सर्कुलर


लखनऊ। प्रदेश में पहले चरण में शिक्षामित्र से सहायक अध्यापक पदों पर समायोजित शिक्षकों को वेतन भुगतान के आदेश जारी कर दिये गये हैं। सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे आदेश में कहा गया है कि शैक्षिक कागजातों का सत्यापन पूरा होते ही उनकी तनख्वाह तत्काल रिलीज कर दी जाए। इसके लिए बीएसए को यह आदेश विशेष तौर पर भेजा गया है।

उल्लेखनीय है कि अभी तक बाराबंकी, औरैया, सीतापुर सहित कुछ जिलों ने ही शिक्षामित्रों से शिक्षक बने अध्यापकों का वेतन जारी किया है। हरदोई के बीएइए ने तीन महीने के एरियर से साथ नवम्बर तक तनख्वाह खातों में भेजने के लिए निर्देश दिया है तो 24 अन्य जिलों में शैक्षिक कागजातों का सत्यापन पूरा हो चुका है और बाकी अन्य जिलो में भी यह पूरा होने के करीब है। अब शिक्षामित्र कोटे वाले सहायक अध्यापकों को बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव के आदेश भी मिल गये हैं। इस आदेश के बाद उन्हें तनख्वाह के लिए जिलों पर आदेश मांगने की प्रक्रिया पर विराम लग जाएगा। परिषद के इस आदेश के बाद आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेन्द्र शाही, जावेद मिया सहित अन्य लोगों ने आभार जताया है।

प्रथम चरण में 59 हजार शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक पदों पर समायोजित किया गया है। इनका समायोजन अगस्त में ही पूरा कर लिया गया था। अंतिम ज्वाइनिंग छह अगस्त को करा दी गयी थी। इसके बाद सर्विस बुक और शैक्षिक कागजातों के सत्यापन को लेकर इन सहायक अध्यापकों की पगार अभी तक लटकी है। बाराबंकी में बीएसए ने इंटरमीडिएट तक के कागजातों का सत्यापन पूरा होते ही अंडरटेकिंग लेकर तनख्वाह जारी कर दी थी। इसके बाद से ही अन्य जिलों में दबाव बढ़ गया था। इधर कई जिलों से तनख्वाह जारी करने को लेकर आदेश लाने के लिए शिक्षामित्रों वाले अध्यापकों से विभाग में कहा जा रहा था। अब परिषद के सचिव के आदेश जारी करने के बाद इस पर पूरी तरह विराम लग गया है और शिक्षामित्रों से सहायक अध्यापक बने शिक्षकों को भी तनख्वाह का रास्ता पूरी तरह साफ हो गया है।
खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा


खबर साभार : हिन्दुस्तान
आदेश देखने के लिये क्लिक करें।

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षामित्र से सहायक अध्यापक बने शिक्षकों को वेतन भुगतान के आदेश : बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने सभी बीएसए को भेजा सर्कुलर Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:57 AM Rating: 5

1 comment:

Unknown said...

good work of up govt.par es se rojgar to mila saikshik unnati nahi milegi .sikshamitro ki haquiqat ham sab jante hai.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.