संविदा सेवा नवीनीकरण में फंसेगा पेच : छात्र संख्या घटते ही जाएगी अनुदेशकों की नौकरी

अंबेडकरनगर : बेसिक शिक्षा विभाग के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में तैनात अंशकालिक अनुदेशकों के सेवा विस्तार पर अभी से खतरा मड़राने लगा है। छात्र संख्या घटने के साथ ही संविदा शिक्षकों को विद्यालय से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। इसके लिए संविदा विस्तार किए जाने से पहले संबंधित विद्यालयों में छात्र संख्या की समीक्षा की जाएगी। गौरतलब है कि जिले के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अंशकालिक अनुदेशकों की तैनाती के लिए शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत सौ से अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों में ही अनुदेश तैनात किए जा सकते हैं। इसके तहत निर्धारित छात्र संख्या धारण करने वाले प्रति उच्च प्राथमिक विद्यालय में तीन-तीन अनुदेशकों की तैनाती की जा चुकी है।


हालांकि बावजूद इसके कुछ विषयों में अनुदेशक उपलब्ध नहीं होने पर करीब 46 पद खाली रह गए थे। शासन की ओर से उक्त पदों के अलावा छात्र संख्या बढ़ने के आधार पर अनुदेशकों की तैनाती के लिए प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है। वहीं दूसरी ओर छात्र संख्या घटने वाले विद्यालयों से अनुदेशकों को बाहर का रास्ता दिखाने की तैयारी चल रही है। बताते चलें कि जिले के परिषदीय विद्यालयों में गत वर्ष की अपेक्षा करीब 24 हजार छात्रों का पंजीयन कम हुआ है। लिहाजा अनुमान लगाया जा रहा है कि निर्धारित छात्र संख्या के आधार पर तैनाती पाए अनुदेशकों के विद्यालयों में छात्रों की संख्या कम होने के बाद आगामी सत्र के लिए संविदा सेवा नवीनीकरण किए जाने में खलल पड़ सकता है।

हालांकि विभाग की ओर से इसमें प्रधानाध्यापक व शिक्षकों के अलावा अधिकारियों की जिम्मेदारी तय नहीं की जा रही है।  जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दल सिंगार यादव ने बताया कि निर्धारित छात्र संख्या का मानक पूरा नहीं होने की दशा में संविदा सेवा का नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है। सेवा विस्तार के समय छात्र संख्या के सत्यापन कराए जाने के बाद ही संस्तुति की जाएगी।


खबर साभार :  दैनिक जागरण 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
संविदा सेवा नवीनीकरण में फंसेगा पेच : छात्र संख्या घटते ही जाएगी अनुदेशकों की नौकरी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.