प्राथमिक विद्यालयों में होगी अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई : हर जिले से दो प्राथमिक विद्यालय होंगे चिन्हित

लखनऊ । निजी कांवेंट स्कूलों की तर्ज पर अब बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों के बच्चे भी फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते नजर आएंगे। पहले चरण में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत प्रत्येक जिले के दो-दो विद्यालयों को चिन्हित कर नए शैक्षिक सत्र से अंग्रेजी मीडियम की भी पढ़ाई कराई जाएगी। इस संबंध बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने सभी बीएसए व एडी बेसिक को निर्देश जारी कर दिए। 

मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश में करीब एक लाख 60 हजार परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। इनमें करीब दो करोड़ बच्चों को निशुल्क किताबें, मिड-डे-मील, छात्रवृत्ति, यूनिफार्म आदि की सुविधा दी जाती है। बावजूद इसके इन विद्यालयों में पठन-पाठन स्थिति ठीक नहीं है। इसलिए राज्य सरकार ने निजी कांवेंट स्कूलों की तर्ज पर प्राथमिक विद्यालयों में भी नए शैक्षिक सत्र से अंग्रेजी मीडियम की पढ़ाई कराने का निर्णय लिया है। बीते 3 नवंबर को इस संबंध में बेसिक शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में बैठक भी हुई थी। जिसके बाद पायलेट प्रोजेक्ट के तहत हर जिला मुख्यालयों में दो-दो प्राथमिक विद्यालयों में अंग्रेजी मीडियम की पढ़ाई कराई जाएगी। इन विालयों की सूची सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को भेजने के निर्देश दिए गए हैं। 

अंग्रेजी मीडियम वाले शिक्षक होंगे तैनात :
अंग्रेजी मीडियम के लिए जिन दो-दो प्राथमिक विद्यालयों का चयन किया जाएगा। उसके लिए छात्र संख्या, विद्यालय में उपलब्ध संसाधन, लोकेशन व आवागम की सुविधा भी ध्यान में रखनी होगी। इन विद्यालयों में ऐसे शिक्षक-शिक्षिकाओं की तैनाती की जाएगी जो अंग्रेजी मीडियम से छात्र-छात्राओं को पढ़ा सकें।

नामांकन कम होने वाले विद्यालयों के शिक्षकों पर कार्रवाई : जन परिषदीय विद्यालयों में छात्र नामांकन डायस वर्ष 2013-14 की तुलना में डायस वर्ष 2014-15 में गिरावट आई है, उन विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं अध्यापकों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। जिन विकासखंडों में नामांकन में कमी दर्ज होगी वहां के एबीएसए के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं जनपद में नामांकन कम हुआ तो बीएसए का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा।

खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्राथमिक विद्यालयों में होगी अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई : हर जिले से दो प्राथमिक विद्यालय होंगे चिन्हित Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:21 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.