प्राइमरी स्कूलों में भर्ती होंगे 15 हजार सहायक शिक्षक : 13 दिसंबर को जारी होंगे जिलेवार विज्ञापन, ऑनलाइन आवेदन 16 से


लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 16 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू होगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी जिला स्तर पर विज्ञापन 13 दिसंबर को प्रकाशित कराएंगे। भर्ती के लिए 10 जनवरी 2015 तक आवेदन लिए जाएंगे। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता के निर्देश पर सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए जिलों को निर्देश भेज दिया है।



खबर साभार : अमर उजाला

प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक बनने की योग्यता बीटीसी करने के बाद टीईटी पास होना अनिवार्य है। प्रदेश में टीईटी पास बीटीसी व विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षित बेरोजगारों की बड़ी संख्या है। भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने की मांग को लेकर अभ्यर्थी काफी समय से आंदोलन कर रहे हैं। सचिव बेसिक शिक्षा ने परिषद को निर्देश दिया था कि भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने के संबंध में शीघ्र ही आदेश जारी किया जाए। बेसिक शिक्षा परिषद ने इसके आधार पर आदेश जारी करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भर्ती प्रक्रिया का कार्यक्रम भेज दिया है।

उन्होंने कहा है कि ऑनलाइन आवेदन के लिए यूपी डेस्को सर्वर उपलब्ध कराएगा, जिसकी अलग से वेबसाइट होगी। भर्ती के लिए पात्र अभ्यर्थियों को इसी वेबसाइट पर पहले ऑनलाइन पंजीकरण करते हुए ई-चालान प्राप्त करना होगा। ई-चालान के आधार पर बैंकों में पैसा जमा कर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।

खबर साभार :   हिन्दुस्तान


प्राथमिक स्कूलों में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती 13 से
लखनऊ : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 13 दिसंबर से शुरू होने जा रही है। भर्ती के लिए बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी या उर्दू बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त ऐसे अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे जो शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) भी उत्तीर्ण हों।

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से भेजी गई समय-सारिणी को शासन ने मंजूरी दे दी है। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने बताया कि जो समय-सारिणी मंजूर की गई है, उसके मुताबिक शिक्षकों की भर्ती के लिए जिलों में बेसिक शिक्षा अधिकारी 13 दिसंबर को विज्ञापन प्रकाशित करेंगे। 16 दिसंबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व आवेदन पत्र भरे जा सकेंगे। शुल्क जमा करने के लिए ई-चालान प्रिंट करने की अंतिम तारीख पांच जनवरी होगी। ई-चालान फार्म के जरिये आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख सात जनवरी है। चालान भरते हुए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 जनवरी तय की गई है। अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग और उनके शैक्षिक प्रमाणपत्रों का सत्यापन अंतिम तारीख के 15 दिन बाद किया जाएगा। प्राथमिक स्कूलों में 15 हजार शिक्षकों की नियुक्तियों के बारे में बेसिक शिक्षा परिषद ने शासन को प्रस्ताव भेजा था। शासन ने परिषद से जिलेवार रिक्तियों का ब्यौरा मांगा है। उम्मीद है कि यह ब्यौरा एक-दो दिन में भेज दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन के जरिये होने वाली इस भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने की तैयारियों के सिलसिले में सोमवार को सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा की नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआइसी) के अधिकारियों के साथ बैठक भी हुई। भर्ती के लिए यूपीडेस्को ने अपना सर्वर उपलब्ध कराने की सहमति दे दी है।
खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्राइमरी स्कूलों में भर्ती होंगे 15 हजार सहायक शिक्षक : 13 दिसंबर को जारी होंगे जिलेवार विज्ञापन, ऑनलाइन आवेदन 16 से Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.