बीटीसी : 43000 सीटों पर प्रवेश फरवरी से : परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने प्रस्ताव शासन को भेजा



  •   अगले सत्र से अपने स्तर से प्रवेश दे सकेंगे निजी व सरकारी कॉलेज
लखनऊ। बीटीसी 2014 में फरवरी से प्रवेश शुरू करने की योजना है। लगभग 43 हजार सीटों पर यह प्रवेश होगा। इसके लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। अगले सत्र से निजी व सरकारी कॉलेज अपने स्तर से ही प्रवेश दे सकेंगे। अभी प्रवेश की राज्यस्तरीय प्रक्रिया है। 

बीटीसी 2013 की 11 हजार सीटों पर प्रवेश अब भी चल रहा है। योजना है कि जनवरी में इसके प्रवेश पूरे कर लिए जाएं ताकि फरवरी से अगले सत्र में प्रवेश शुरू किया जाएगा। 

2014 के सत्र में निजी कॉलेज अपने यहां खुद प्रवेश दे सकेंगे। विद्याथियों के आवंटन के लिए डायटों (जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान) पर उनकी निभरता खत्म होगी। शासन में कुछ महीनों पहले हुई एक बैठक में इस पर सहमति बन गई थी। 2014 के सत्र में निजी और सरकारी संस्थानों की प्रवेश प्रक्रिया अलग-अलग करने का प्रस्ताव है। प्रवेश के नियम सरकार ही तय करेगी और सभी को इन नियमों के तहत ही प्रवेश देने होंगे। 

ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि एक मेरिट लिस्ट से पूरे राज्य के निजी व सरकारी कॉलेजों में प्रवेश देने में काफी समय लग गया। जुलाई, 2013 से बीटीसी 2013 की प्रवेश प्रक्रिया चल रही है और डेढ़ साल बाद भी लगभग 11 हजार सीटें रिक्त हैं। 2013 में एक मेरिट लिस्ट बनाई गई और वरीयता क्रम में पहले डायट और फिर निजी कॉलेजों की सरकारी व इसके बाद निजी सीटों पर प्रवेश दिए गए। जबकि इससे पहले तक प्रवेश प्रक्रिया जिलेवार होती थी और निवास के मूल जिले में ही प्रवेश का नियम था। विद्याथियों को होगा नुकसान- विद्याथियों को इससे नुकसान होगा क्योंकि अब उन्हें हर कॉलेज में अलग-अलग आवेदन करने के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क देना होगा। हालांकि इसमें काफी कम समय में प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर एक साथ पढ़ाई शुरू की जा सकेगी।
खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी : 43000 सीटों पर प्रवेश फरवरी से : परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने प्रस्ताव शासन को भेजा Reviewed by Brijesh Shrivastava on 10:01 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.