एक अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र से अब इन विद्यालयों के शिक्षकों की उपस्थिति आईवीआरएस प्रणाली के जरिए


बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में तैनात गुरु जी अब उपस्थिति लगाकर गायब नहीं हो सकेंगे। एक अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र से अब इन विद्यालयों के शिक्षकों की उपस्थिति आईवीआरएस प्रणाली के जरिए लगाई जाएगी। शासन में हुई बैठक में इस पर मंजूरी मिल गई। गौरतलब है कि अभी तक आईवीआरएस प्रणाली मिड-डे-मील में बच्चों की उपस्थिति जांचने में प्रयोग की जा रही है।
खबर साभार :  डेली न्यूज एक्टिविस्ट


इसी तरह परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की हाजिरी इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) से चेक करने का निर्णय किया गया है।  इसके अलावा नए शैक्षिक सत्र से परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की हाजिरी आईवीआरएस से चेक करने पर भी सहमति बनी है। इसके लिए प्रदेश स्तर पर एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा।
खबर साभार : अमर उजाला

वहीं अगले सत्र से शिक्षकों की स्कूलों में उपस्थिति जांचने के लिए आईवीआरएस (इंटरैक्टिव वॉयस रिसपांस सिस्टम) लागू किए जाने का निणय लिया गया।   स्कूल की प्रधानाचार्य को रोज मुख्यालय स्थित कंट्रोल रूम से फोन किया जाएगा और वो स्कूल में शिक्षकों की उपस्थिति दज कराएंगे। ये पूरी प्रणाली कम्प्यूटराइज्ड होगी। औचक निरीक्षण में ये ब्यौरा गलत पाया गया तो फिर कारवाई होगी।  दरअसल शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार गंभीर है। बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी की मंशा है कि पहले शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए इसके बाद गुणवत्ता बढ़ाने के प्रयास।
खबर साभार : हिंदुस्तान 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
एक अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र से अब इन विद्यालयों के शिक्षकों की उपस्थिति आईवीआरएस प्रणाली के जरिए Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 9:06 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.