जल समाधि लेने गए अभ्यर्थियों पर पुलिस ने बरसाईं लाठियां : गणित विज्ञान शिक्षक पद पर नियुक्ति की मांग को लेकर दस दिन से चल रहा धरना

लखनऊ। स्‍कूलों में गणित व विज्ञान शिक्षक केपद पर नियुक्ति की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे अभ्यर्थियों ने शनिवार को गोमती में जल समाधि लेने का प्रयास किया। इनमें से चार जब डूबने लगे तो बाकी साथियों ने बाहर निकाला। उनकी इस हरकत के बाद लक्ष्मण मेला मैदान में मौजूद पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज कर दिया जिसमें कुछ को चोटें भी आईं। बाद में डूबने के प्रयास व लाठीचार्ज में बेहोश हुए अभ्यर्थियों को पुलिस ने अस्पताल पहुंचाया। वह तकरीबन 70 अभ्यर्थियों को पुलिस लाइन ले आई। बाद में मुचलका भरवाकर छोड़ दिया गया।


दस दिन से धरने पर बैठे अभ्यर्थियों ने शासन का उदासीन रुख देखते हुए जल समाधि लेने का निर्णय किया। एडीएम पूर्वी निधि श्रीवास्तव उनसे वार्ता करने पहुंची। उन्होंने कहा कि 22 दिसंबर को हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है, तब तक इंतजार करें। लेकिन अभ्यर्थी मानने को तैयार नहीं हुए और लिखित आश्वासन मांगने लगे। लगभग सवा तीन बजे एडीएम पूर्वी की मौजूदगी में ही करीब 15 अभ्यर्थी गोमती में उतर गए। इनमें से कुछ डूबने लगे तो अन्य साथी घबरा गए। पुलिसकर्मी मूक दर्शक बने रहे।
अभ्यर्थियों ने डूब रहे साथियों को बचाने का प्रयास किया। इस दौरान बिट्टू यादव, विवेकानंद पांडेय, मनीषा सहित चार अभ्यर्थी बेहोश हो गए। साथी इन्हें अस्पताल ले जाने लगे। पुलिस कर्मियों ने रोकने का प्रयास किया लेकिन वे नहीं माने। अंत में पुलिस ने लाठियां भांजनी शुरू की। एडीएम पूर्वी ने तत्काल पुलिस कर्मियों को रोकते हुए बेहोश अभ्यर्थियों को अस्पताल ले जाने को कहा।

खबर साभार : अमर उजाला

नियुक्ति की मांग पर लक्ष्मण मेला मैदान में धरने पर बैठे उप्र जूनियर शिक्षक (गणित/विज्ञान) नियुक्ति मोचा के सदस्यों पर पुलिस ने शनिवार को फिर लाठीचाज किया। इस कारवाई से पहले प्रशासनिक अफसरों ने धरना समाप्त करने के लिए कहा था तो आधा दजन सदस्य गोमती में कूद पड़े थे। पुलिस ने इन्हें अस्पताल में भती कराया जहां से लौट कर ये लोग फिर धरने पर बैठ गए थे। लाठी चाज में छह लोग चोटिल हो गए थे।

पुलिस ने नियुक्ति मोचा के सदस्यों को गिरफ्तार कर धरना बंद करा दिया।अभ्यथी 10 दिन से लक्ष्मण मेला मैदान में धरने पर बैठे हैं। शनिवार शाम तीन बजे प्रशासनिक अधिकारी ज्ञापन लेने धरना स्थल पहुंचे। इन अफसरों ने अभ्यथियों से कहा कि उनका मामला हाईकोट में है, लिहाजा वे धरने को तुरंत खत्म कर दें।

अफसरों की इस बात से अभ्यथी गुस्सा गए। छह अभ्यथियों ने विरोध स्वरूप गोमती में छलांग लगा दी। इस कदम से पुलिस हड़बड़ा गई। आनन फानन पुलिसकमियों ने किसी तरह इन्हें नदी से बाहर निकलवाया। दो अभ्यथियों की हालत ज्यादा खराब हो गई थी।
 
खबर साभार : हिंदुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
जल समाधि लेने गए अभ्यर्थियों पर पुलिस ने बरसाईं लाठियां : गणित विज्ञान शिक्षक पद पर नियुक्ति की मांग को लेकर दस दिन से चल रहा धरना Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:15 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.