अब बीटीसी अंतिम वष वाले ही देंगे टीईटी : बीएलएड को शिक्षक भती में मौका, डीएड को इनका

  • सचिव बेसिक शिक्षा की अध्यक्षता में हुआ फैसला
  • पहले व तीसरे सेमेस्टर वाले भी हो जाते थे शामिल
  • बीएलएड को शिक्षक भती में मौका, डीएड को इनकार
इलाहाबाद। वरिष्ठ संवाददाताउत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक भती के लिए होने वाले टीईटी में बीटीसी अंतिम वष (तीसरे और चौथे सेमेस्टर) के अभ्यथी ही शामिल हो सकेंगे। स्पष्ट गाइडलाइन नहीं होने के कारण पूव में प्रथम और द्वितीय सेमेस्टर के अभ्यथी भी शामिल हो जाते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

शासन में पिछले दिनों हुई उच्च स्तरीय बैठक में इस बात पर सहमति बनी है। तय किया गया कि शिक्षण प्रशिक्षण के दो वषीय बीटीसी (बेसिक ट्रेनिंग सटिफिकेट) कोस को अब डीएलएड (डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन) के नाम से जाना जाएगा।

दरअसल राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की गाइडलाइन में दो वषीय प्रशिक्षण का नाम डीएलएड है। उत्तर प्रदेश को छोड़कर दूसरे राज्यों में यह कोस इसी नाम से संचालित है। यूपी में भी मान्यता तो डीएलएड की ही मिलती है लेकिन नाम बीटीसी चला आ रहा है।

बैठक में विशेष सचिव विजय बहादुर सिंह, एससीईआरटी निदेशक सवेन्द्र विक्रम सिंह, बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शमा और सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा मौजूद थे।
  • बीएलएड को शिक्षक भती में मौका, डीएड को इनकार
इलाहाबाद। शासन ने प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापकों की नियुक्ति में इंटर के बाद 4 वषीय बीएलएड कोस करने वाले टीईटी पास अभ्यथियों को भी अवसर देने का फैसला किया है। हालांकि बीएलएड वालों को 15 हजार सहायक अध्यापकों की भती में अवसर नहीं मिलेगा क्योंकि अध्यापक सेवा नियमावली 1981 में आवश्यक संशोधन नहीं हो सका। वहीं दो वषीय डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) को शिक्षक भती में शामिल नहीं किया गया है।
खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
अब बीटीसी अंतिम वष वाले ही देंगे टीईटी : बीएलएड को शिक्षक भती में मौका, डीएड को इनका Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.