कई जनपदों से आए मदरसा शिक्षक मांगें पूरी न होने पर भूख हड़ताल पर बैठे

ऑल इडिया मदरसा माडर्न टीचरर्स एसोसिएशन के तत्वाधान में प्रदेश के कई जनपदों से आए मदरसा शिक्षक मांगें पूरी न होने पर हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुस्लिम रजा खां के मुताबिक एक तरफ जहां कमर तोड़ महंगाई चरम सीमा पर है। वहीं दूसरी तरफ मदरसों में कार्यरत आधुनिक विषय हिंदी, अंग्रेजी, गणित विज्ञान एवं सामाजिक विषय के शिक्षकों का मानदेय पिछले 33 माह से बकाया है।

इन शिक्षकों का मानदेय शत-प्रतिशत केंद्र सरकार से आता है लेकिन बजट का सही समय पर भुगतान करना और देखरेख करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। राज्य सरकार ने हमेशा से इस बजट का दुरूप्रयोग किया है और अब भी किया जा रहा है। यह बजट कभी हाथी की मूर्ति में चला गया तो कभी कन्या विद्याधन व लैपटॉप में चला जाता है। संगठन ने जब कभी शोर मचाया तो आधा-अधूरा मानदेय जिलों को भेजा जाता है।

केंद्र सरकार भी कभी-कभी बजट का समायोजन करके आधी अधूरी बजट देती है। अगर इस खेल में केंद्र ने जलाने का कार्य किया तो राज्य सरकार आग में घी डालने का काम कर रही है। मदरसा शिक्षकों ने मुख्यमंत्री की घोषणा पर 28 जनवरी 2014 को प्रतिमाह भुगतान एवं केंद्रीय मानदेय के साथ अतिरिक्त अंशदान से संबंधित शासनादेश जारी किया जाए। शिक्षको की नियुक्ति निष्कासन छुट्टी एवं ड्यूटी संबंधी दिशा-निर्देश या नियमावली जारी की जाएं। इंटर योग्यता वाले शिक्षकों को अनुभव के आधार पर स्नातक के समकक्ष मानदेय दिया जाए। शिक्षकों को स्थायी किया जाए। केंद्रीय सरकार के तर्ज पर स्टेट कंसल्टेटिव कमेटी बनाए जाने की मांग की।
खबर साभार :  डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
कई जनपदों से आए मदरसा शिक्षक मांगें पूरी न होने पर भूख हड़ताल पर बैठे Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:51 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.