शिक्षकों से मुखातिब होंगे पीएम मोदी : मोदी की तैयारी, शिक्षकों की बारी, सूबे की सरकार तैयार करा रही शिक्षकों का डाटा-बेस

अपडेट आज की खबर : शिक्षकों से मुखातिब होंगे पीएम मोदी
अलीगढ़ (ब्यूरो)। छात्र-छात्राओं के बाद अब शिक्षकों की बारी है। जल्द ही पीएम नरेंद्र मोदी शिक्षकों से मुखातिब होंगे। इसके लिए शिक्षकों की जानकारी जुटाई जा रही है। शिक्षकों की ई मेल आईडी और मोबाइल नंबर प्रमुखता से मांगे गए हैं। केन्द्र सरकार ने एक पत्र भेजकर जल्द से जल्द सभी शिक्षकों की जानकारी भेजने की बात कही है।


बाल दिवस पर स्कूली बच्चों को संबोधित करने के बाद अब पीएम मोदी शिक्षकों को संबोधित करेंगे। शिक्षकों से सीधा संपर्क किया जाएगा। केन्द्र सरकार की ओर से आया पत्र तो इसी ओर इशारा कर रहा है। शासन को भेजे पत्र में केन्द्र सरकार ने कई बिंदुओं पर शिक्षकों से जुड़ी जानकारी मांगी है। हालांकि पत्र और दूसरे विभागों को भी भेजा गया है।

बेसिक शिक्षा विभाग में आए पत्र के अनुसार आठ बिंदुओं पर जानकारी मांगी गई है। जिसमें ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर प्रमुखता के साथ शामिल करने की बात कही गई है। दूसरी जानकारी के रूप में नाम, पदनाम, विभाग, जिला, नगर निकाय और पंचायत भी शामिल है। राज्य सरकार ने सभी जानकारी जुटाने के बाद एक खास साफ्टवेयर पर एनआईसी के माध्यम से भेजने के निर्देश जारी किए हैं। पत्र मुख्य सचिव आलोक रंजन की ओर से जारी किया गया है।


20  दिसंबर की खबर :
  • ई-गवर्नेस के सहारे जुड़ेगी केंद्र सरकार
  • सूबे की सरकार तैयार करा रही शिक्षकों का डाटा-बेस
  •  मोबाइल नम्बर और ई-मेल आइडी भी जुटाई

कभी मन की बात, कभी चाचा नेहरू और राष्ट्रपिता की जयंती तो कभी रेडियो के सहारे हर शख्स तक खुद का संदेश पहुंचाने की कोशिश कर रहे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब गुरुओं से सीधे संवाद की कवायद शुरू की है। ई-गवर्नेस के सहारे प्रधानमंत्री शिक्षकों तक भी खुद की बात पहुंचा सकते हैं। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है।

प्रधानमंत्री मोदी हर वर्ग के लोगों तक खुद की बात पहुंचाने के लिए नई-नई कोशिश कर रहे हैं। कभी वह टीवी तो कभी रेडियो पर खुद का संदेश पहुंचाते हैं। अब सूबे की सरकार के नियोजन अनुभाग-2  ने शिक्षकों को ई-गवर्नेस के सहारे जोड़ने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। सभी शिक्षकों व स्थायी कर्मियों का डाटा-बेस तैयार हो रहा है। इस डाटा-बेस में जिला व प्रदेश का नाम, विभाग, ब्लाक, शहर, शिक्षक/ कर्मचारी का नाम, स्कूल, पदनाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी जुटाई जा रही है।

हाल ही में खंड शिक्षा अधिकारियों की प्रदेश स्तरीय कार्यशाला हुई। बीईओ ने बताया कि यह डाटा ऑनलाइन किया जायेगा, जिससे शिक्षकों को सीधे सूचनाएं और संदेश भेजे जा सकें। प्रदेश स्तर से इसकी शुरुआत हो चुकी है। ई-गवर्नेस के सहारे केन्द्र सरकार भी इस डाटा-बेस के द्वारा शिक्षकों से जुड़ सकेगी। यह डाटा केन्द्र सरकार को भी भेजा जायेगा। हर शिक्षक का मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी आदि इसी उद्देश्य से जुटाया जा रहा है। इस पर चर्चा भी हुई है। फिलहाल तैयारियां चल रही हैं। भविष्य में सीधे शिक्षकों तक प्रदेश और केन्द्र सरकार के संदेश भी पहुंचना शुरू हो जायेंगे।
मिड-डे मील में हो गई शुरुआत 1केन्द्र सरकार ऑनलाइन सिस्टम के सहारे मिड-डे मील योजना पर पूरी नजर रख रही है। प्रत्येक स्कूल का डाटा ऑनलाइन फीड कराया गया है। अब हर महीने स्कूल के लिए मिड-डे मील में जारी हुए खाद्यान, व्यय खाद्यान, प्राप्त धनराशि, खर्च धनराशि, निरीक्षण, रसोइया का मानदेय, बच्चों की उपस्थिति की फीडिंग कराई जा रही है, जिससे योजना के लिए जारी हुई ग्रांट और खर्च पर पूरी नजर रखी जा सकती है।
खबर साभार :  दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षकों से मुखातिब होंगे पीएम मोदी : मोदी की तैयारी, शिक्षकों की बारी, सूबे की सरकार तैयार करा रही शिक्षकों का डाटा-बेस Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.