परिषदीय स्कूलों का शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से : पूरे साल सवेरे नौ से तीन बजे तक चलेंगे विद्यालय

  • परिषदीय स्कूलों का शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से
  • पूरे साल सवेरे नौ से तीन बजे तक चलेंगे विद्यालय 
  • केवल गर्मियों  में होंगी छुट्टियाँ, जाड़े की छुट्टियाँ समाप्त 
  • सभी परिवर्तन एक अप्रैल से होंगे लागू 
  • पिछड़े जिलो में ब्लॉक एलईवीईएल डाइट (BITE)के लिए पैसा रिलीज 
लखनऊ (ब्यूरो)। माध्यमिक स्कूलों के बाद अब परिषदीय स्कूलों के शैक्षिक सत्र में बदलाव कर दिया गया है। परिषदीय विद्यालयों में शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से 31 मार्च तक चलेगा।

पिछले दिनों मुख्यमंत्री मोहनलालगंज क्षेत्र के एक विद्यालय में गए तो बच्चे उनके मामूली सवालों का जवाब भी नहीं दे पाए थे। मुख्यमंत्री ने इन स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के निर्देश दिए थे। ऐसा समझा जा रहा है कि परिषदीय स्कूलों को पब्लिक स्कूलों के साथ स्पर्धा में लाने के लिए शैक्षिक सत्र में बदलाव को जरूरी माना गया है। पिछले दिनों माध्यमिक स्कूलों में भी शैक्षिक सत्र का शेड्यूल बदला गया है।



परिषदीय स्कूलों के लिए अब जो व्यवस्था बनाई है उसके तहत शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से प्रारंभ होकर 31 मार्च तक चलेगा। पहले गर्मी और सर्दियों के मौसम में स्कूल खुलने के समय अलग-अलग रहते थे। अब पूरे साल सवेरे नौ से अपराह्न तीन बजे तक स्कूल चलेंगे। शीतकालीन अवकाश नहीं किया जाएगा। शीत लहर की स्थिति में परिषदीय विद्यालयों में जिलाधिकारी के स्तर से होने होने वाली अवकाश की व्यवस्था लागू रहेगी। ग्रीष्मकालीन अवकाश 21 मई से 30 जून तक रहेगा। सेवानिवृत्ति की अवधि 30 जून ही रहेगी।
खबर साभार : अमर उजाला 

  • अगले साल से परिषदीय स्कूलों का सत्र पहली अप्रैल से 
लखनऊ : अगले साल से बेसिक शिक्षा द्वारा संचालित प्राथमिक और च्च्च प्राथमिक स्कूलों का सत्र पहली अप्रैल से शुरू होगा और 31 मार्च तक चलेगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा निदेशालय की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने मंजूरी दे दी है। इस बारे में शासनादेश जल्दी जारी होने की संभावना है। यह भी तय हो गया है कि अगले साल से परिषदीय स्कूल सुबह नौ से अपराह्न् तीन बजे तक संचालित होंगे। अभी जाड़े और गर्मी के मौसम में स्कूलों के संचालन की अलग-अलग समयावधि निर्धारित है। अगले साल से परिषदीय स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश पहले की तरह 21 मई से 30 जून तक रहेगा। शिक्षक पूर्व की भांति 30 जून को ही सेवानिवृत्त होंगे।

खबर साभार : दैनिक जागरण



खबर साभार : डीएनए

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
परिषदीय स्कूलों का शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से : पूरे साल सवेरे नौ से तीन बजे तक चलेंगे विद्यालय Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:25 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.