प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : एससीईआरटी (SCERT) ने कल तक मांगे पात्रों के नाम, जनवरी के पहले हफ्ते से नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू होगी


लखनऊ (ब्यूरो)। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने प्रशिक्षु शिक्षकों के पात्रों के नाम 29 दिसंबर को सुबह 11 बजे तक डायट प्राचार्यों से मांग लिए हैं। इसके बाद बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इन पात्रों के नाम भेजे जाएंगे, जिससे इन्हें नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। जानकारों की मानें तो जनवरी के पहले हफ्ते से नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 

 
एससीईआरटी ने डायट प्राचार्यों को भेजे निर्देश में कहा गया है कि प्रशिक्षु शिक्षक के लिए सामान्य वर्ग में 70 और आरक्षित वर्ग में 65 फीसदी अंक वालों को ही माना जाएगा। अब तक की काउंसलिंग में जितने भी पात्र पाए गए हैं उनकी सूची 29 दिसंबर तक निदेशालय को अनिवार्य रूप से उपलब्ध करा दी जाए। एससीईआरटी इसके बाद एनआईसी को इन पात्रों के नाम देते हुए ऑनलाइन इसका मिलान कराएगा। एनआईसी से पुष्टि होने के बाद जिलेवार प्रशिक्षु शिक्षकों के पात्रों की सूची भेजते हुए नियुक्ति पत्र देने का निर्देश दिया जाएगा।
 
 
 
22 जिलों ने नहीं दी सूचना: 
एससीईआरटी ने चौथी मेरिट जारी करने से पहले आवेदन पत्रों की खामियां 26 दिसंबर तक ऑनलाइन दूर करने का निर्देश डायट प्राचार्यों को दिया था। इसके बाद पूरा विवरण एससीईआरटी निदेशालय को एक्सल फार्मेट पर उपलब्ध कराने को कहा गया था। इसके बाद भी 22 जिले ने अभी तक पूरा ब्यौरा उपलब्ध नहीं कराया है। डायट प्राचार्यों से कहा गया है कि वे यथाशीघ्र पूरा ब्यौरा उपलब्ध करा दें जिससे एनआईसी से इसका मिलान कराया जा सके।
खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : एससीईआरटी (SCERT) ने कल तक मांगे पात्रों के नाम, जनवरी के पहले हफ्ते से नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू होगी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:26 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.