बेहतर पढ़ाई के लिए शिक्षकों के कामों पर रहेगी नजर : मुख्य सचिव ने दिए निर्देश, कहा-स्कूलों व शिक्षकों का लक्ष्य तय किया जाए

  • बेहतर पढ़ाई के लिए शिक्षकों के कामों पर रहेगी नजर
  • मुख्य सचिव ने दिए निर्देश, कहा-स्कूलों व शिक्षकों का लक्ष्य तय किया जाए 

लखनऊ (ब्यूरो)। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा है कि परिषदीय स्कूलों में बेहतर पढ़ाई के लिए स्कूलों व शिक्षकों का लक्ष्य तय कर उसके हिसाब से उनका आकलन किया जाए। गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के प्रभावी निगरानी के लिए एनआईसी से ऑनलाइन सिस्टम जल्द से जल्द तैयार कराया जाए।

मुख्य सचिव बुधवार को सर्व शिक्षा अभियान कार्यकारिणी की 46वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कक्षा 8 पास करने वाले विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के नौवीं में दाखिले के लिए विशेष प्रयास किए जाएं। परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को उनके नाम के अनुसार यूनिफॉर्म दिलाने की व्यवस्था की जाए। स्कूलों में बंद शौचालयों को चालू कराया जाए। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के 53 अपूर्ण भवनों को जल्द पूरा कराया जाए।

खबर साभार : अमर उजाला 

 शिक्षकों की परफॉम्रेन्स के आकलन के लिए तय हो टारगेट 
आठवीं पास सभी विद्यार्थियों का हरहाल में करायें 9वीं में दाखिला 

एनआईसी की मदद से वेबबेस्ड शिकायत निवारण पण्राली को जल्द विकसित करायें
लखनऊ। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार तथा विद्यालय एवं अध्यापकों के परफाम्रेन्स के आकलन को प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने मॉनिटेरेबल टारगेट निर्धारित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालयों के निरीक्षण में अफसरों द्वारा इस्तेमाल होने वाले निरीक्षण परिपत्र में गुणवत्ता सम्बंधी बिन्दुओं को शामिल कर चेकलिस्ट तैयार करायी जाए और उसे योजना विभाग को उपलब्ध कराया जाए। मुख्य सचिव ने आठवीं उत्तीर्ण करने वाले सभी छात्र-छात्राओं का हरहाल में 9वीं में दाखिला कराने पर जोर दिया साथ ही कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की प्रभावी एवं सशक्त मॉनीटरिंग के लिए वेबबेस्ड सिस्टम तैयार करने के लिए एनआईसी को निर्देश दिया है।

मुख्य सचिव बुधवार को एनेक्सी के सभागार में सर्व शिक्षा अभियान की कार्यकारिणी की 46वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि कक्षा 8 पास होने वाले सभी बच्चों का कक्षा 9 में नामांकन कराने के लिए विशेष प्रयास करें ताकि कोई भी बच्चा आउट आफ स्कूल न रहे। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में अतिरिक्त कक्षा-कक्षों का निर्माण का कार्य ग्राम विकास विभाग से कनवज्रेन्स स्थापित कर पूर्ण कराया जाए। उन्होंने कहा कि समस्त छात्र-छात्राओं को उनकी नाप (साइज) में नि:शुल्क यूनिफार्म समय से उपलब्ध करने पर जोर दिया। श्री रंजन ने विद्यालयों में अक्रियाशील शौचालयों को शीघ्र संचालित कराने की भी हिदायत दी।

उन्होंने 746 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के भवनों के निर्माण के सापेक्ष 53 अपूर्ण भवनों को यथाशीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि एनआईसी द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग के लिए बनाये जाने वाली वेबबेस्ड शिकायत निवारण पण्राली (हेल्पलाइन) को यथाशीघ्र विकसित कराया जाय। उन्होंने सर्व शिक्षा अभियान की आगामी कार्य योजना में समस्त विद्यालयों में चहारदीवारी, पेयजल एवं शौचालय व्यवस्था का प्रावधान किये जाने के निर्देश दिये हैं।



खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बेहतर पढ़ाई के लिए शिक्षकों के कामों पर रहेगी नजर : मुख्य सचिव ने दिए निर्देश, कहा-स्कूलों व शिक्षकों का लक्ष्य तय किया जाए Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 9:17 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.