आंगनबाड़ी केंद्रों में बटने वाले हॉट एंड कुक्ड फूड को परोसने वाले एनजीओ के किचन की होगी जांच : पुष्टाहार निदेशालय ने मांगा एनजीओ का ब्यौरा

  • हॉट कुक्ड फूड देने वाले एनजीओ के किचन की होगी जांच
  • पुष्टाहार निदेशालय ने मांगा एनजीओ का ब्यौरा
 
सरकार आंगनबाड़ी केंद्रों में बटने वाले हॉट एंड कुक्ड फूड को परोसने वाले एनजीओ के किचन की जांच कराएगी। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार निदेशालय ने सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों से एनजीओ का ब्यौरा तलब किया है। ब्यौरा आने के बाद एनजीओ के किचन की जांच पड़ताल कराई जाएगी।
 


आंगनबाड़ी केंद्रों में तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को हॉट एंड कुक्ड फूड परोसा जाता है। प्रदेश के कई जिलों के आंगनबाड़ी केंद्रों में यह भोजन स्वयंसेवी संस्थाएं (एनजीओ) बना रही हैं, लेकिन जहां-जहां भी एनजीओ यह खाना परोस रहे हैं वहां से काफी शिकायतें मिल रही हैं। कई जगह घटिया खाना मिलने की शिकायतें आ रही हैं। इसी वजह से सरकार अब इनके रसोई घर की छापेमारी करने जा रही है। दरअसल, अभी सरकार को यह भी पता नहीं है कि एनजीओ जो खाना दे रहे हैं उसे वे कहां बना रहे हैं। उनके किचन का क्या हाल है? कहीं वे गंदगी में तो खाना नहीं बना रहे हैं? कुपोषण दूर करने के लिए शुरू की गई योजना का कहीं उल्टा प्रभाव न पड़ जाए। इन्हीं सब बातों को देखते हुए सरकार ने इनके किचन का विस्तृत ब्यौरा मंगाया है। 
 
किचन किस भवन में स्थित है उसका पूरा पता, संपर्क मार्ग से दूरी व रूट चार्ट भी भेजने के लिए कहा गया है। निदेशक बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार आनन्द कुमार सिंह ने 45 जनपदों से ब्यौरा भेजने के लिए कहा है। उन्होंने यह सूचना तत्काल मांगी है। सूचना आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
खबर साभार : अमर उजाला 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
आंगनबाड़ी केंद्रों में बटने वाले हॉट एंड कुक्ड फूड को परोसने वाले एनजीओ के किचन की होगी जांच : पुष्टाहार निदेशालय ने मांगा एनजीओ का ब्यौरा Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:27 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.