आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को खेल-खेल में कराई जाएगी पढ़ाई : प्ले स्कूल की तर्ज पर शिक्षा देंने के लिए सरकार इन केंद्रों में प्री-स्कूल किट खरीदने जा रही

  • बच्चों को खेल-खेल में कराई जाएगी पढ़ाई

लखनऊ। आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चे अब खेल-खेल में पढ़ाई करेंगे। ये केंद्र प्ले स्कूल की तर्ज पर शिक्षा देंगे। सरकार इन केंद्रों में प्री-स्कूल किट खरीदने जा रही है। इसके लिए टेंडर भी आमंत्रित कर दिए गए हैं। पढ़ाई-लिखाई का यह सामान करीब 70 करोड़ रुपये में खरीदा जाएगा।
 
समेकित बाल विकास परियोजना के तहत तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों में स्कूल पूर्व की शिक्षा दी जाती है। दरअसल, स्कूल जाने से पहले बच्चों का आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने-लिखने का पहला चरण होता है। इसके तहत बच्चों के शारीरिक, नैतिक व सामाजिक विकास के साथ ही उनकी भाषा व बुद्धि का भी विकास किया जाता है। प्री-स्कूल किट में ऐसी सामग्री रहती है जिससे बच्चों में शिक्षा के प्रति रुचि पैदा की जा सके। साथ ही इसके माध्यम से उनकी जिज्ञासा भी शांत की जा सके। इसलिए खेल-खेल में बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा दी जाती है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि बच्चों का मन पढ़ाई में लग सके। केंद्र सरकार किट खरीदने के लिए प्रति आंगनबाड़ी केंद्र तीन हजार रुपये देती है। मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए यह बजट 1500 रुपये है।
 
प्रदेश सरकार अब यह किट खरीदने जा रही है। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार निदेशालय ने इसके लिए टेंडर आमंत्रित कर दिया है। इसके प्रपत्र मिलने शुरू हो गए हैं। यह तीन फरवरी तक मिलेंगे। उसी दिन इसे दोपहर में दो बजे तक जमा किया जा सकता है। इसी दिन शाम चार बजे टेंडर खोले जाएंगे। जिस कंपनी के रेट न्यूनतम होंगे उन्हें प्री-स्कूल किट सप्लाई का काम दिया जाएगा। 

खबर साभार : अमर उजाला 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को खेल-खेल में कराई जाएगी पढ़ाई : प्ले स्कूल की तर्ज पर शिक्षा देंने के लिए सरकार इन केंद्रों में प्री-स्कूल किट खरीदने जा रही Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:39 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.