नगरीय क्षेत्र के स्कूलों में तैनात शिक्षामित्र नगर क्षेत्र में ही होंगे समायोजित

दूरस्थ शिक्षा विधि के जरिये बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले दूसरे बैच के 88 हजार शिक्षामित्रों के समायोजन के सिलसिले में सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने शिक्षामित्रों की जिलेवार संख्या और जिलेवार शिक्षकों के रिक्त पदों का ब्योरा सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से तलब किया है। शुक्रवार को बुलायी गई बैठक में यह भी तय हुआ है कि नगरीय क्षेत्र के स्कूलों में तैनात शिक्षामित्रों को नगर क्षेत्र के विद्यालयों में ही समायोजित किया जाएगा। अब तक पिछड़े ब्लाकों में ही नये शिक्षकों की तैनाती के कारण पैदा हो रही असमानता को दूर करने के लिए सचिव बेसिक शिक्षा ने निदेशक बेसिक शिक्षा को पिछड़े ब्लाक की परिभाषा की फिर से समीक्षा करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि यदि ऐसा संभव नहीं हुआ तो फिर स्कूलों में छात्र संख्या के आधार पर शिक्षकों की तैनाती की जाएगी।
खबर साभार : दैनिक जागरण

 शिक्षामित्र सहायक अध्यापक बनने के बाद गृह ब्लाक में ही होंगे तैनात 
शासन ने बेसिक शिक्षा परिषद से मांगा समायोजन का संशोधित प्रस्ताव
23 जनवरी से शुरू होगी प्रक्रिया
सभी 92 हजार शिक्षामित्रों को शामिल करने की हिदायत

लखनऊ। सूबे में अब शिक्षामित्रों के सहायक अध्यापक बनाने के बाद उन्हें गृह ब्लाक में ही तैनाती दी जाएगी। शासन ने द्वितीय बैच के 88 हजार शिक्षामित्रों के समायोजन के लिए भेजे प्रस्ताव को दोबारा संशोधित करके जल्द भेजने के निर्देश दिया है, इसमें सभी 92 हजार शिक्षामित्रों को शामिल करने को कहा गया है।

शिक्षामित्रों के समायोजन को लेकर बेसिक शिक्षा परिषद के प्रस्ताव आने के बाद शुक्रवार को सचिव बेसिक शिक्षा हीरा लाल गुप्ता ने इस मुद्दे पर अफसरों के साथ बैठक की। उन्होंने पूछा कि जब 92 हजार शिक्षामित्र द्वितीय चरण में प्रशिक्षण ले रहे थे तो समायोजन का प्रस्ताव 88 हजार का ही परिषद से क्यों भेजा गया। बैठक में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा को भी बुलाया गया था। उन्होंने बताया कि तकरीबन 4 हजार शिक्षामित्र परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सके हैं। इस पर शासन ने उनको मिलाकर प्रस्ताव नये सिरे से संशोधित कर भेजने का निर्देश दिया।

सचिव बेसिक शिक्षा श्री गुप्ता ने निर्देश दिया कि नगर और महानगरों के शिक्षामित्रों को समायोजन में वहीं पर रखा जाए और जिलों में किसी भी सूरत में शिक्षामित्रों का गृह ब्लाक न बदला जाए। इसे लेकर काफी दिक्कतें आ रही हैं और विद्यालयों के एक शिक्षक होने या फिर शून्य होने की नौबत भी आ सकती है। उन्होंने 2008 से लागू रोस्टर प्रणाली को खत्म करने के लिए तक के शासनादेश में संशोधन करने पर भी सहमति दे दी है, इसके बाद शिक्षामित्रों के सहायक अध्यापक के पदों पर समायोजन के बाद होने वाली तैनाती में इसका फर्क भी खत्म हो जाएगा और अधिकांश शिक्षामित्रों को उनके ब्लाक में ही तैनाती मिल सकेगी।

सचिव बेसिक शिक्षा की अध्यक्षता में शासन में हुई इस बैठक में निदेशक बेसिक शिक्षा दिनेश बाबू शर्मा, निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद सव्रेन्द्र विक्रम, विभाग के सभी विशेष सचिव, संयुक्त सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद के निदेशक संजय सिन्हा सहित अन्य अफसर मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि शासन में इसके पहले 8 जनवरी को भी शिक्षामित्रों के समायोजन को लेकर बैठक हो चुकी है, इसके बाद ही बेसिक शिक्षा विभाग ने 88 हजार शिक्षामित्रों के सहायक अध्यापक पदों पर समायोजन को लेकर प्रस्ताव भेजा था लेकिन शासन इस प्रस्ताव से सहमत नहीं हुआ और प्रशिक्षण लेने वाले सभी 92 हजार शिक्षामित्रों के समायोजन के लिए दोबारा प्रस्ताव मांगा है। 

खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
नगरीय क्षेत्र के स्कूलों में तैनात शिक्षामित्र नगर क्षेत्र में ही होंगे समायोजित Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:15 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.